सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

ईमानदार टैक्सपेयर्स को मोदी सरकार की नई सौगात

तकनीक के इस्तेमाल से मिलेगा टैक्सपेयर्स को भरोसा ।पीएम मोदी ने देश को समर्पित किया नया प्लेटफॉर्म।

Sudarshan News
  • Aug 13 2020 6:35PM
मोदी सरकार कर प्रणाली में पारदर्शिता को देगी बढ़ावा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को एक नए और खास प्लेटफॉर्म की शुरुआत की, इस प्लेटफॉर्म का नाम रखा गया है "ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन: ऑनरिंग द अानेस्ट"। इस प्लेटफॉर्म के जरिए सरकार टैक्सपेयर्स को बढ़ावा देगी उन्हें प्रोत्साहित करेगी और कर प्रणाली में पारदर्शिता को महत्व देगी। इस प्लेटफॉर्म में फेसलैस असेसमेंट- अपील और टैक्सपेयर्स चार्टर जैसे कुछ बड़े रिफॉर्म हैं। इन रिफॉर्म के जरिए अब टैक्स भरने में आसानी होगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अब किसी से जान पहचान करने का वक़्त नहीं हैं। अब से टैक्स से जुड़े मसलों की जांच और अपील दोनों ही फेसलैस होंगी। कहीं ना कहीं हमें उन टैक्सपेयर्स कि इज्ज़त करने की जरूरत है जिनके दिए टैक्स से देश चलता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि अगर हम पहले के टैक्सपेयर्स को देखे तो हम पाएंगे कि 2012-2013 के बीच टैक्सपेयर्स की जितने स्क्रुटनी होती थी, आज वह काफी कम है।130 करोड़ की आबादी वाले देश में मेहज डेढ़ करोड़ लोग टैक्स भरते हैं। यह संख्या बहुत कम है, इस पर विचार करने कि जरूरत हैं तभी हमारा देश शिखर पर पहुंचेगा।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि इस प्लेटफॉर्म की कुछ सुविधाएं लागू हो चुकी हैं और बची हुई सुविधाएं 25 सितंबर से लागू कर दी जाएंगी। अब ईमानदार को सम्मान दिया जाएगा, उनकी भूमिका को सराहा जाएगा। इस नई व्यवस्था के जरिए  मिनिमम गवर्नमेंट- मैक्सिमम गवर्नेनस को बढ़ाया जाएगा, अब इस व्यवस्था में सरकार कि दखल अंदाज़ी बिल्कुल कम होगी।

पहले 10 लाख का मामला भी कोर्ट में भेज दिया जाता था, लेकिन अब कम से कम 1-2 करोड़ की रकम होने पर ही हाई कोर्ट और सुप्रीम कॉर्ट में मामला भेजा जा सकेगा। पहले किसी शहर का अधिकारी केवल अपने शहर के टैक्स के मामलों को देखता था, लेकिन अब से किसी भी शहर का मामला किसी भी शहर के अधिकारी को दिया जा सकता है जांच करने के लिए। किसी भी जांच करने वाली टीम का हिस्सा कौन - कौन होगा यह भी कंप्यूटर से दिया जाएगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस प्लेटफॉर्म के जरिए देश के टैक्सपेयर्स को फ़ायदा पहुंचाया जाएगा। इस प्लेटफॉर्म में टेक्नोलॉजी, डाटा का इस्तेमाल होगा जिससे लोगों को कम परेशानी होगी। इस प्रोग्राम का प्रमुख उद्देश्य इंडिविजुअल टैक्सपेयर्स अर्थात हर एक ईमानदार आयकरदाताओं को प्रोत्साहित किया जाएगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार