सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

UP: पीएम मोदी आज करेंगे 318 किलोमीटर की नहर का उद्घाटन, इन जिलों के किसानो को मिलेगा फायदा

PM Modi Balrampur Visit: पीएम मोदी आज उत्तर प्रदेश को बड़ी सौगात देंगे. प्रधानमंत्री सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना से 14 लाख हेक्टेयर से ज्यादा खेतों को सिंचाई का पानी मिलेगा.

Kartikey Hastinapuri
  • Dec 11 2021 8:19AM

आगामी उत्तर प्रदेश चुनावों पर पीएम मोदी लगातार कार्यरत है। अपनी पार्टी के श्रेष्ठतम प्रचारक पीएम नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश में चुनावी रैलियों के साथ साथ कई परियोजनाओं की शुरुआत और उद्घाटन कर रहे है। 

इसी कड़ी में पीएम मोदी आज यूपी के बलरामपुर पहुंचेगे और सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन करेंगे। 1978 से शुरू हुई सरयू नहर परियोजना पूरी हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की इस सबसे बड़ी परियोजना का लोकार्पण आज करेंगे। गोंडा सहित नौ जिलों के किसानों के लिए यह परियोजना एक वरदान साबित होगी। जिले में 808 किलोमीटर लंबी इस नहर योजना से किसानों को मंहगी सिंचाई की परेशानी से प्रभावी तौर पर छुटकारा मिलेगा। गोंडा जिले में यह सरयू नहर बहराइच से होकर प्रवेश करेगी। एक-दो गैप को छोड़कर परियोजना का कार्य लगभग पूरा है।

ये है प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम

पीएम मोदी आज 12 बजकर 40 मिनट पर बलरामपुर पहुंचेंगे. इसके बाद 12 बजकर 55 मिनट पर वो हेलीपैड से कार्यक्रम स्थल के लिए प्रस्थान करेंगे. फिर 1 बजे से 2 बजकर 10 मिनट तक सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का लोकार्पण कार्यक्रम होगा. 2 बजकर 15 मिनट पर पीएम मोदी कार्यक्रम स्थल से प्रस्थान करेंगे. इसके बाद 2 बजकर 20 मिनट पर पीएम मोदी बलरामपुर हेलीपैड से दिल्ली के लिए निकलेंगे.

4 दशक से अटका था प्रोजेक्ट 

साल 1978 में इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया गया था लेकिन बजट आवंटन और निगरानी के अभाव में देरी हुई. करीब 4 दशक बीत जाने के बाद भी इसे पूरा नहीं किया जा सका। 

क्या है प्रधानमंत्री सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना ?

साल 2016 में इस परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में शामिल किया गया था. इससे 14 लाख हेक्टेयर से ज्यादा खेतों को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा. परियोजना में 5 नदियों घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा और रोहिणी को आपस में जोड़ने का भी प्रावधान है. प्रधानमंत्री सरयू नहर परियोजना 9 जिलों से गुजरेगी, जिसमें गोंडा, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थ नगर, गोरखपुर, कुशीनगर, श्रावस्ती, महाराजगंज और सिद्धार्थनगर जिले शामिल हैं.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार