सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन के साथ पीएम मोदी की वर्चुअल मीटिंग, द्विपक्षीय संबंधों पर होगी चर्चा

मंत्रालय के अनुसार, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आर्थिक संबंध बढ़ रहे हैं. 2018-19 में दोनों देशों के बीच कारोबार 21 अरब डालर था. दोनों देश कारोबार और निवेश बढ़ाने को लेकर आशन्वित हैं.

Abhishek Lohia
  • Jun 4 2020 8:31AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार जून को ऑस्ट्रेलिया के अपने समकक्ष स्कॉट मॉरिसन के साथ भारत-ऑस्ट्रेलिया आभासी शिखर सम्मेलन आयोजित करेंगे. इसमें दोनों पक्ष अपने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा और कोविड-19 महामारी से निपटने के मुद्दे पर चर्चा करेंगे. विदेश मंत्रालय के बयान से यह जानकारी मिली. बयान के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की इस वर्ष भारत यात्रा की तारीख को अंतिम रूप दिया जा चुका था लेकिन यह यात्रा नहीं हो सकी. ऐसे में भारत-ऑस्ट्रेलिया आभासी शिखर सम्मेलन आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की गई.

मंत्रालय के अनुसार, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार जून 2020 को ऑस्ट्रेलिया के अपने समकक्ष स्कॉट मॉरिसन के साथ भारत-ऑस्ट्रेलिया आभासी शिखर सम्मेलन आयोजित करेंगे.’’ यह पहला अवसर है जब प्रधानमंत्री मोदी आभासी माध्यम से द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन आयोजित कर रहे हैं जो ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत के संबंधों की मजबूती और इनमें उत्त्तरोत्तर विकास को दर्शाता है.

विदेश मंत्रालय के अनुसार, ‘‘दो लोकतांत्रिक देश होने के नाते भारत और ऑस्ट्रेलिया ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर एक दूसरे के प्रति समझ विकसित की है. स्वतंत्र, मुक्त, समावेशी और समृद्ध हिंद प्रशांत को लेकर हमारा साझा रूख है. ’’ बयान के अनुसार, दोनों प्रधानमंत्रियों ने इससे पहले 6 अप्रैल 2020 को टेलीफोन पर बातचीत की थी और कोविड-19 तथा एक दूसरे के देशों में फंसे नागरिकों की सुविधा के विषय पर चर्चा की थी. तब प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने ऑस्ट्रेलियाई समाज में भारतीय समुदाय खासकर भारतीय छात्रों के महत्व के बारे में बात की थी. मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं के बीच आयोजित होने वाला आभासी शिखर सम्मेलन ऐसा अवसर होगा जब दोनों पक्ष भारत और ऑस्ट्रेलिया के प्रगाढ़ होते संबंधों तथा उनके विविध आयामों की समीक्षा करेंगे और कोविड-19 महामारी को लेकर अपने अपने देशों की प्रतिक्रिया के बारे में चर्चा करेंगे.

इसमें कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया ने अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन, भारत प्रशांत महासागर पहल (आईपीओआई) जैसी कई वैश्चिक गतिविधियों में भारत का समर्थन किया है. ऑस्ट्रेलिया विस्तारित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी स स्यता का समर्थन करता है. साथ ही उसने पिछले समय में वासेनार समूह और आस्ट्रेलिया ग्रुप में भारत की सदस्यता का समर्थन किया था. उसने एनएसजी में भी भारत की सदस्यता का पक्ष लिया था.

मंत्रालय के अनुसार, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आर्थिक संबंध बढ़ रहे हैं. 2018-19 में दोनों देशों के बीच कारोबार 21 अरब डालर था. दोनों देश कारोबार और निवेश बढ़ाने को लेकर आशन्वित हैं.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार