सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

आज 18वे ASEAN INDIA शिखर सम्मेलन में दुनिया के दिग्गजों को सम्बोधित करेंगे मोदी, व्यवसाय के मुद्दे पर होंगी चर्चा

18th ASEAN India Summit इस सम्मेलन में पीएम मोदी वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे। पीएमओ ने अधिक जानकारी देते हुए बताया कि ब्रुनेई के सुल्तान के निमंत्रण पर पीएम मोदी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले हैं। इस शिखर सम्मेलन में आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्ष और सरकार के प्रमुख भाग लेंगे।

Kartikey Hastinapuri
  • Oct 28 2021 7:33AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  28 अक्टूबर को 18वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन (ASEAN-India Summit) में हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन में पीएम मोदी वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे। पीएमओ ने अधिक जानकारी देते हुए बताया कि ब्रुनेई के सुल्तान के निमंत्रण पर पीएम मोदी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले हैं। इस शिखर सम्मेलन में आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्ष और सरकार के प्रमुख भाग लेंगे। इसके पूर्व पीएम मोदी 27 अक्टूबर को ईस्ट एशिया सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

कोरोना और आर्थिक सुधार पर बातचीत की उम्मीद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कोविड -19, स्वास्थ्य, व्यापार और वाणिज्य, कनेक्टिविटी, और शिक्षा और संस्कृति समेत प्रमुख क्षेत्रों में हुई प्रगति का जायजा लेंगे. महामारी के बाद आर्थिक सुधार सहित महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास को लेकर चर्चा किए जाने की उम्मीद भी जताई जा रही है. आसियान-भारत शिखर सम्मेलन हर साल आयोजित होता है.

इससे भारत और आसियान के सदस्य देशों को मजबूती से जुड़ने का अवसर मिलता है. पीएम मोदी ने पिछले साल नवंबर में आयोजित 17वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में भाग लिया था. ये नौंवी बार होगा कि वो इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

आसियान इंडो-पैसिफिक के व्यापक दृष्टिकोण का केंद्र

आसियान-भारत सामरिक साझेदारी साझा भौगोलिक, ऐतिहासिक और सभ्यतागत संबंधों की मजबूत नींव पर खड़ी है. आसियान हमारी एक्ट ईस्ट पॉलिसी और इंडो-पैसिफिक के व्यापक दृष्टिकोण का केंद्र रहा है. भारत और आसियान में कई डायलॉग होते रहते हैं, जिसमें शिखर सम्मेलन, मंत्रिस्तरीय बैठकें और वरिष्ठ अधिकारियों की बैठकें शामिल हैं. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने अगस्त 2021 में आसियान-भारत विदेश मंत्रियों की बैठक और EAS विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लिया था.

क्या है आसियान-भारत शिखर सम्मेलन 

पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन इंडो-पैसिफिक में प्रमुख नेताओं के नेतृत्व वाला मंच है. 2005 में अपनी स्थापना के बाद से मंच ने पूर्वी एशिया के रणनीतिक और भू-राजनीतिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. 10 आसियान सदस्य देशों के अलावा, पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भारत, चीन, जापान, कोरिया गणराज्य, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस शामिल हैं.

भारत, पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन का संस्थापक सदस्य होने के नाते, पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन को मजबूत करने और समकालीन चुनौतियों से निपटने के लिए इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए प्रतिबद्ध रहा है

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार