सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

यूपी में विकास की रफ़्तार साबित होगा 'पूर्वांचल एक्सप्रेसवे', पीएम मोदी ने किया लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में बने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे देश को सौंपा। 341 किलोमीटर लंबे इस पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को बनाने में कुल 36 महीने लगे जबकि इसमें कुल लागत 22500 करोड़ रुपये की आई है।

Kartikey Hastinapuri
  • Nov 16 2021 2:58PM

उत्तर प्रदेश में लगातार विकास की रफ़्तार बढ़ाने के लिए सूबे की योगी सरकार और केंद्र की मोदी सरकार कार्यरत है।  इसीलिए आज उत्तर प्रदेश के इतिहास में स्वर्णिम पन्ना जुड़ गया है क्योकि आज पूर्वांचल को एक्सप्रेसवे का तोहफा मिला है। 

नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) अपने विशेष सुपर हरक्युलिस(Hercules) विमान से उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर पहुंचे और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का लोकार्पण किया। सुल्तानपुर में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वागत किया। आम जनता के लिए यह पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि अब सफर चार घंटे में सिमट जाएगा, जिसके लिए अब तक दस घंटे खर्च करना पड़ते थे।

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले इस कार्यक्रम को बहुत अहम माना जा रहा है। कहा जा रहा है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के रूप में योगी सरकार ने प्रदेश में नया प्रगति पथ तैयार किया है, उसका लोकार्पण पीएम मोदी किया है।

उन शहरो को जोड़ेगा जिसमे विकास की असीम आकांक्षा : पीएम 

340 किमी लंबे इस एक्सप्रेस-वे(Purvanchal Expressway) की विशेषता सिर्फ यही नहीं है कि ये लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, आजमगढ़ और गाजीपुर को जोड़ेगा। इसकी विशेषता ये है कि ये एक्सप्रेस-वे लखनऊ से उन शहरों को जोड़ेगा जिनमें विकास की असीम आकांक्षा है। 

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे यूपी की शान : पीएम 

जनसभा को संबोधिक तरते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ये एक्सप्रेस-वे यूपी में आधुनिक होती सुविधाओं का प्रतिबिंब है। ये एक्सप्रेस-वे यूपी की दृढ़ इच्छा शक्ति का एक्सप्रेस-वे है। ये एक्सप्रेस-वे यूपी में संकल्पों की सिद्धि का जीता जागता प्रमाण है। ये यूपी की शान है, ये यूपी का कमाल है।

पिछली कार्यकालों में लगे उद्योगों को ताले : पीएम 

पीएम ने कहा कि परिणाम ये हुआ कि ज़रूरी सुविधाओं के अभाव में यहां लगे अनेक कारखानों में ताले लग गए. इन परिस्थितियों में ये भी दुर्भाग्य रहा कि दिल्ली और लखनऊ, दोनों ही स्थानों पर परिवारवादियों का ही दबदबा रहा. सालों-साल तक परिवारवादियों की यही पार्टनरशिप, यूपी की आकांक्षाओं को कुचलती रही। 

पिछली सरकारों के लिए जहा उनका घर, वहां विकास : पीएम मोदी 

मोदी ने कहा कि पिछले मुख्यमंत्रियों के लिए विकास वहीं तक सीमित था जहां उनका घर था. लेकिन आज जितनी पश्चिम की पूछ है, उतनी ही पूर्वांचल के लिए भी प्राथमिकता है. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे आज यूपी की इस खाई को पाट रहा है, यूपी को आपस में जोड़ रहा है.

 

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार