सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

आज शिमला में पीठासीन अधिकारियों के शताब्दी सम्मलेन की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी,बिरला बोले-'देश के लिए गौरव का पल'

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बताया कि पीठासीन अधिकारियों के इस शताब्दी सम्मेलन में अगले 100 वर्ष की कार्ययोजना बनाई जाएगी।

Kartikey Hastinapuri
  • Nov 16 2021 8:20AM

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में संसद और राज्यों के विधानमंडलों के पीठासीन अधिकारियों के तीन-दिवसीय शताब्दी सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को करेंगे। पीठासीन अधिकारियों का पहला सम्मेलन शिमला में ही 1921 में आयोजित किया गया था।

हिस्सा लेंगे दिग्गज नेता 

सम्मेलन की अध्यक्षता लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला करेंगे और समापन हिमाचल के राज्यपाल 18 नवंबर को करेंगे। सभी राज्यों के विधानसभा अध्यक्ष और विधान परिषद के सभापति, राज्यसभा के सभापति एवं उप सभापति इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

पहली बैठक भी शिमला में ही हुई थी : ओम बिरला

बिरला ने संवाददाताओं को बताया कि 1921 में पीठासीन अधिकारियों की पहली बैठक शिमला में हुई थी और इस खास अवसर के 100 साल पूरा होने पर पीठासीन अधिकारियों का 82वां सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है. इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे तथा हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल इसका समापन करेंगे.

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि इस सम्मेलन में राज्यों की विधानसभाओं के सभापति, पीठासीन अधिकारी, राज्यसभा के सभापति और लोकसभा अध्यक्ष शामिल होते हैं. सम्मेलन का उद्देश्‍य यह है कि शासन जिम्मेदार एवं पारदर्शी बने, जन प्रतिनिधि नई तकनीक से जुड़ें एवं जनता के मुद्दों को प्रभावी ढंग से रखें.

उन्होंने बताया, '2001 में हुए सम्मेलन में इस बात पर सहमति थी कि सदन की कार्यवाही के दौरान संयम एवं अनुशासन रहे और अपनी बातों को प्रभावी ढंग से रखा जाए. दल बदल कानूनों के बारे में भी चर्चा हुई थी एवं सदन की कार्यवाही के प्रसारण के बारे में भी निर्णय किया गया था. संसदीय समितियों को प्रभावी बनाने पर भी बल दिया गया था.'

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार