सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

PM Modi To Farmers : 'ऑर्गेनिक खेती' से किसानो की आय बढ़ाने का पीएम मोदी ने दिया मंत्र, किसानो के साथ की ये बातचीत

पीएम मोदी ने गुजरात के आणंद में वर्चुअल बैठक के जरिये किसानो को संबोधित किया है

Kartikey Hastinapuri
  • Dec 16 2021 1:41PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज किसानो के शिखर सम्मेलन को संबोधित किया।  इस सम्मलेन में पीएम ने किसानो से बातचीत की और उन्हें संबोधित करते हुए जैविक खेती और खेती के अलग अलग प्रकार के तरीको के फायदे भी बताये। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कई बड़ी बाते की, साथ ही उन्होंने कहा कि जहा शोषण होता है वहां पोषण पनप नहीं पाता। 

 प्रधानमंत्री बोले खेती के अन्य विकल्पों पर भी देना होगा विचार 

नेचुरल फार्मिंग का जिक्र करके हुए पीएम मोदी ने कहा कि ये सही है कि केमिकल और फर्टिलाइज़र ने हरित क्रांति में अहम रोल निभाया है. लेकिन ये भी उतना ही सच है कि हमें इसके विकल्पों पर भी साथ ही साथ काम करते रहना होगा.

बीज से लेकर मिट्टी तक सबका इलाज आप प्राकृतिक तरीके से कर सकते हैं. प्राकृतिक खेती खेती में न तो खाद पर खर्च करना है और ना ही कीटनाशक पर. इसमें सिंचाई की आवश्यकता भी कम होती है और बाढ़-सूखे से निपटने में ये सक्षम होती है.

सरकार का उद्देश्य है किसानो की आय बढ़ाना 

पीएम मोदी ने कहा कि खेती के साथ पशुपालन, मधुमक्खी पालन, मत्स्य पालन और सौर ऊर्जा, बायो फ्यूल जैसे आय के अनेक वैकल्पिक साधनों से किसानों को निरंतर जोड़ा जा रहा है. गांवों में भंडारण, कोल्ड चैन और फूड प्रोसेसिंग को बल देने के लिए लाखों करोड़ रुपये का प्रावधान किया है.

बीज से लेकर बाज़ार तक, किसान की आय को बढ़ाने के लिए एक के बाद एक अनेक कदम उठाए गए हैं. मिट्टी की जांच से लेकर सैकड़ों नए बीज तक हमारी सरकार ने काम किया है. पीएम मोदी ने ये भी कहा, 'किसान सम्मान निधि से लेकर लागत का डेढ़ गुणा एमएसपी करने तक और सिंचाई के सशक्त नेटवर्क से लेकर किसान रेल तक हमारी सरकार ने किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए अनेक कदम उठाए हैं.'

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार