सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

PM Kisan Samman Yojana 2020 : सरकार ने भेजनी शुरू की छठी किस्त, ऐसे चेक करें अकाउंट, पैसा न आने पर इस नंबर पर करें कॉल

जिन किसानों के खातों में अभी तक ये रकम नहीं पहुंची है वे कुछ दिन इंतजार कर सकते हैं. कुछ दिनों के बाद उनके खातों में पैसा पहुंच जाएगा.

Abhishek Lohia
  • Aug 6 2020 11:53PM

PM Kisan Yojana 2020: केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना (pm kisan samman nidhi yojana 2020) से जुड़े किसानों के खातों में इस छठी किस्त ट्रांसफर करना शुरू कर दिया है. सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की छठी किस्त (pm kisan samman nidhi yojana 2020 payment ) को किसानों के खातों में 1 अगस्त से भेज रही है. जिन किसानों के खातों में अभी तक ये रकम नहीं पहुंची है वे कुछ दिन इंतजार कर सकते हैं. कुछ दिनों के बाद उनके खातों में पैसा पहुंच जाएगा. देश के करीब 10 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में इस बार सरकार छठी किस्त (PM kisan Samman Nidhi 6th installment) के रूप में 2000 रुपये भेजेगी. इससे पहले योजना की पांचवी किस्त को सरकार ने अप्रैल माह में भेजी थी. 

गौरतलब है कि केंद्र सरकार इस योजना में हर साल किसानों को 6000 रुपये (pm kisan benefit status)की मदद देती है. किसानों को यह आर्थिक सहायता उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने लिए दी जा रही है. सरकार साल में तीन बराबर किस्तों के माध्यम से किसानों के खातों में यह रकम भेजती है. मोदी सरकार ने देश के लगभग 14 करोड़ किसानों को इस योजना से जोड़ने की योजना बनाई है. अगर आप मझोले या छोटे किसान है तो आप इस योजना में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं.

Read More: ऑनलाइन ऐसे चेक करें पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम 2020 लिस्ट में अपना नाम

सरकार की तरफ से पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ पाने के लिए कुछ नियम भी बनाए गए हैं. अगर आप किसी की जमीन पर काम करते हैं और आप खतौनी पर आपका नाम नहीं है तो आप इसका लाभ नहीं ले पाएंगे. अपने पिता या दादा की जमीन पर भी लाभ नहीं मिलेगा. खतौनी में जिस किसान का नाम दर्ज होगा लाभ उन्हें ही मिलेगा.

एक अगस्त से पीएम किसान योजना की छठी किस्त आना शुरू हो गई है लेकिन अगर आपका पैसा आपके खाते में नहीं पहुंचा है तो आप परेशान न हो. संख्या ज्यादा होने की वजह से कुछ दिन लेट हो सकता है इसलिए आप इंतजार करिए. अगर तब भी आपका पैसा नहीं आता तो आप इन नंबर पर कॉल करके जानकारी ले सकते हैं.

PM Kisan Samman yojna Landline Numbers: 011—23381092, 23382401

PM Kisan Samman Yojna Toll Free Number: 18001155266

PM Kisan Yojana Helpline Number: 155261

PM Kisan another helpline: 0120-6025109

देश का कोई भी किसान जो इस योजना से जुड़ा है वह इसकी ऑफीशियल वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकता है. इसके लिए सबसे pmkisan.gov.in पर जाइए, फिर सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफीशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाइए

नए पेज ओपेन होने पर आप Farmers Corner वाले टैब पर क्लिक करें इसके बाद अगले पेज पर Beneficiary Status का लिंक होगा. यहां आप अपनी जानकारी दे कर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं. आपको बता दें कि इससे पहले कई किसानों डॉक्यूमेंट्स में डिटेल गलत होने की वजह से भी उन्हें लाभ नहीं मिल सका इसलिए जरूरी है कि अगर आपका पैसा नहीं आया है तो एक बार जाकर अपना डेटा चेक जरूर करें.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार