सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

PM kisan Samman Nidhi Yojana: सरकार भेजने वाली है इस तारीख़ को दो हजार रुपये की छठी किस्त

इस लाभकारी योजना में उन किसानों को राहत दी जाती है जिनके पास खुद के बहुत कम खेत होते हैं या फिर जो दूसरों के खेत में काम करते हैं. सरकार तीन किस्तों में यह पैसा ट्रांसफर करती है

Abhishek Lohia
  • Jul 27 2020 8:48AM
PM kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र की मोदी सरकार अब जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की छठी किस्त किसानों के खातों में भेजने वाली है. केंद्र सरकार अगस्त महीने के पहले सप्ताह से ही किसानों के खातों में इस योजना की छठी किस्त(PM kisan Samman Nidhi Yojana 6th installment) के रूप में दो हजार रुपये भेजेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अपने पहले ही कार्यकाल से छोटे किसानों, कामगारों और व्यापारियों के लिए खूब सारी ऐसी योजनाएं चलाई जिससे वे अपने आप को मजबूत कर सकें और उन्हें सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता भी मिल सकें. 

किसानों के लिए पीएम मोदी (PM Modi) ने पीएम किसान सम्मान योजना (PM-KISAN Nidhi scheme), पीएम किसान मान धन योजना सहित कई आर्थिक योजनाओं को शुरू किया. पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Samman Yojana) के तहत अब तक देश के करोड़ों किसान आर्थिक लाभ उठा चुके हैं. इस योजना में किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है जिसे साल में तीन बार दो दो हजार की किस्त के रूप में किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है.

किसानों को अब जल्द ही इस साल की तीसरी किस्त मिलने वाली है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana)के तहत मिलने वाली इस साल की तीसरी किस्त में किसानों को 2000 रुपये 20 दिन बाद मिलने शुरू हो जाएंगे. यानी 1 अगस्त के बाद से मोदी सरकार इस योजना से जुड़े किसानों के बैंक खातों में 2 हजार रुपए की किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी. 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary List

आपको बता दें कि मोदी सरकार की तरफ से किसानों को आर्थिक मदद के रूप में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Nidhi Yojana) को 24 फरवरी 2019 को शुरू किया था. इस लाभकारी योजना में उन किसानों को राहत दी जाती है जिनके पास खुद के बहुत कम खेत होते हैं या फिर जो दूसरों के खेत में काम करते हैं. सरकार तीन किस्तों में यह पैसा ट्रांसफर करती है पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है.

kisan Samman Yojana 6th installment Latest Update

देश में ऐसे लाखों ऐसे किसान हैं जिन्हें केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. इसका एक मात्र कारण उनके डाक्यूमेंट्स का गलत होना है. जानकारी के अनुसार लाखों किसानों के कागजों में गलती पाई गई है जिसके कारण उनके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त ट्रांसफर नहीं हो पा रही है ऐसे में जरूरी है कि आप एक अगस्त के पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑधिकारिक वेबसाइट में जाकर अपना डिटेल चेक कर लें और यह भी देख लें कि लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं.

PM kisan की वेबसाइट के मुताबिक अगर किसी वजह से खाते में पैसा नहीं आ रहा तो फिर किसान को अगली किस्‍त का इंतजार करना चाहिए. रकम तब भी न आए तो फिर उसे बैंक डिटेल चेक कर लेनी चाहिए. कई बार ऐसा होता है कि Aadhaar नंबर या फिर और कोई कागजी गलती के कारण भी खाते में पैसा नहीं आ पाता.

kisan samman nidhi Update your Data Record

रिकॉड डेटा में ऐसे चेक करें अपना नाम (Check your record data For Pm Kisan samman Nidhi Scheme like this)

सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफीशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाइए

नए पेज ओपेन होने पर आप Farmers Corner वाले टैब पर क्लिक करें

इसके बाद अगले पेज पर Beneficiary Status का लिंक होगा.

इसी फार्मर कॉर्नर पर भारत सरकार ने किसानों को रजिस्ट्रेशन करने का विकल्प दिया है.

यहीं पर आपको उन सभी लोगों की लिस्ट मिल जाएगी जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा चुके हैं. यही से आपको आपके आवेदन की भी सभी तरह की जानकारी हासिल हो जाएगी.

PM Kisan Samman Nidhi Yojna Important contact number For Inquiry

Email ID: pmkisan-ict@gov.in

PM Kisan Samman yojna Landline Numbers: 011—23381092, 23382401

PM Kisan Samman Yojna Toll Free Number: 18001155266

PM Kisan Yojana Helpline Number: 155261

PM Kisan another helpline: 0120-6025109

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार