सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

PM kisan Samman Nidhi: दो दिन बाद खाते में आएंगे दो-दो हजार रुपये !!! लेकिन इन लोगों के खातों में नहीं आएगा पैसा, देखें लिस्ट

यह आर्थिक मदद उन्हीं किसानों को मिल पाएगी जिन्होंने इसका लाभ पाने के लिए अपना रिजिस्ट्रेशन कराया होगा.

Abhishek Lohia
  • Jul 29 2020 10:14PM
PM kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र की मोदी सरकार (PM Narendra Modi) अब बस दो दिनों के बाद ही देश के किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाने वाली है. सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Samman Yojana) के तहत रजिस्टर्ड किसानों के खातों में दो-दो हजार रुपये की छठी किस्त भेजने जा रही है. किसानों को 1 अगस्त से दो हजार रुपये आर्थिक मदद मिलना शुरू हो जाएगी. यह आर्थिक मदद उन्हीं किसानों को मिल पाएगी जिन्होंने इसका लाभ पाने के लिए अपना रिजिस्ट्रेशन कराया होगा. 

पीएम किसान मान धन योजना सहित कई आर्थिक योजनाओं को शुरू किया. पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Samman Yojana) के तहत अब तक देश के करोड़ों किसान आर्थिक लाभ उठा चुके हैं. इस योजना में किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है जिसे साल में तीन बार दो दो हजार की किस्त के रूप में किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है. 

किसानों को अब जल्द ही इस साल की तीसरी किस्त मिलने वाली है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana)के तहत मिलने वाली इस साल की तीसरी किस्त में किसानों को 2000 रुपये 20 दिन बाद मिलने शुरू हो जाएंगे. यानी 1 अगस्त के बाद से मोदी सरकार इस योजना से जुड़े किसानों के बैंक खातों में 2 हजार रुपए की किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी.

देश में ऐसे लाखों ऐसे किसान हैं जिन्हें केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. इसका एक मात्र कारण उनके डाक्यूमेंट्स का गलत होना है. जानकारी के अनुसार लाखों किसानों के कागजों में गलती पाई गई है जिसके कारण उनके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त ट्रांसफर नहीं हो पा रही है ऐसे में जरूरी है कि आप एक अगस्त के पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑधिकारिक वेबसाइट में जाकर अपना डिटेल चेक कर लें और यह भी देख लें कि लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं.

PM kisan की वेबसाइट के मुताबिक अगर किसी वजह से खाते में पैसा नहीं आ रहा तो फिर किसान को अगली किस्‍त का इंतजार करना चाहिए. रकम तब भी न आए तो फिर उसे बैंक डिटेल चेक कर लेनी चाहिए. कई बार ऐसा होता है कि Aadhaar नंबर या फिर और कोई कागजी गलती के कारण भी खाते में पैसा नहीं आ पाता.

Kisan samman nidhi Update your Data Record

रिकॉड डेटा में ऐसे चेक करें अपना नाम (Check your record data For Pm Kisan samman Nidhi Scheme like this)

सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफीशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाइए

नए पेज ओपेन होने पर आप Farmers Corner वाले टैब पर क्लिक करें

इसके बाद अगले पेज पर Beneficiary Status का लिंक होगा.

आधार नंबर ( PM kisan Samman Nidhi Yojana status by Aadhar Number)

अकाउंट नंबर( PM kisan Samman Nidhi Yojna status by Account Number)

फोन नंबर( PM kisan Samman Nidhi Yojna status by Mobile Number)की डिटेल पूछी जाएगी.

अगर आपका आधार कार्ड डिटेल गलत दर्ज हो गई है तो इसकी जानकारी आपको यहां मिल जाएगी.

इसी फार्मर कॉर्नर पर भारत सरकार ने किसानों को रजिस्ट्रेशन करने का विकल्प दिया है.

PM Kisan Samman Nidhi Yojna Important contact number For Inquiry

Email ID: pmkisan-ict@gov.in

PM Kisan Samman yojna Landline Numbers: 011—23381092, 23382401

PM Kisan Samman Yojna Toll Free Number: 18001155266

PM Kisan Yojana Helpline Number: 155261

PM Kisan another helpline: 0120-6025109

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार