सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

PM Kisan : इसी महीने आएगी किस्त, जानें आपको मिलेगी या नहीं

इस स्कीम का फायदा देश का हर किसान ले सकता है। हालांकि इसमें कुछ शर्तें लागू हैं।

Abhishek Lohia
  • Nov 6 2020 4:02PM

मोदी सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत देश के हर किसान को साल में 6000 रुपये दिया जाता है। यह पैसा किसानों को 2000 रु-2000 रु की 3 किस्तों में दिया जाता है। ऐसे में इस साल की अंतिम किस्त मिलने का समय आ गया है। उम्मीद है कि सरकार दिवाली से पहले ही किसानों का यह पैसा दे सकती है। इस स्कीम का फायदा देश का हर किसान ले सकता है। हालांकि इसमें कुछ शर्तें लागू हैं। इन शर्त में किसान सरकारी नौकरी में न हो या अन्य ऐसी ही शर्तें हैं, जिससे यह पैसा उन लोगों को न मिल पाए, जिनको इसकी जरूरत नहीं है।

मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान स्कीम शुरू की है। इस स्कीम के तहत पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच दी जाती है। वहीं दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच वितरित होती है। इसके अलावा तीसरी और आखिरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच किसानों के बैंक खाते में भेज दी जाती है। इस बार यह साल की तीसरी और अंतिम किस्त आने वाली है। यह किस्त वैसे तो 30 नवंबर तक मिलनी है, लेकिन दिवाली के चलते उम्मीद है कि पहले ही दे दी जाएगी।

पीएम किसान स्कीम के तहत अभी तक किसानों को 6 किस्त भेजी जा चुकी हैं। इन 6 किस्त के माध्यम से किसानों को अभी तक 12000 रुपये मिल चुका है। इस बार आने वाली किस्त सातवीं होगी। पीएम किसान की इन 6 किस्तों का लाभ देश के करीब 11 करोड़ किसानों को मिल चुका है। इन 11 करोड़ किसानों को अभी तक सरकार की तरफ से करीब 95000 करोड़ रुपये दिया जा चुका है।

अभी तक पीएम किसान योजना के तहत जम्मू-कश्मीर के 11,19,474 किसान परिवारों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। मेघालय के 1,74,105 लोगों को इसका लाभ मिला है। असम के 31,16,920 किसान परिवारों को भी योजना का फायदा मिला है। इस सरकारी योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलता है, जिनके पास अपनी खुद की खेती लायक जमीन है। इसके अलावा जो किसान आयकर के दायरे से बाहर हैं और जिनकी वार्षिक आमदनी 10000 रुपये से कम है।

मोदी सरकार की सबसे सफल योजनाओं में से एक है पीएम किसान योजना। लेकिन फिर भी अभी तक करोड़ों किसानों को इसका फायदा नहीं मिल पाया है। अगर आपका अभी तक इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन नहीं है, तो आप इसे ऑनलाइन करा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपका रजिस्ट्रेशन है, और पैसा नहीं मिल रहा है, तो भी आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि पैसा क्यों नहीं मिल रहा है। आमतौर पर लोग आधार नंबर न देने के चलते पैसा पाने से वंचित हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही है, तो आप ऑनलाइन अपना आधार नंबर पीएम किसान स्कीम में जोड़ सकते हैं।

यहां भी कर सकते हैं संपर्क -पीएम किसान की मेल आइडी : pmkisan-ict@gov.in -पीएम किसान योजना हेल्प लाइन नंबर : 011-23381092 और 23382401 -पीएम किसान का टोल फ्री नंबर : 18001155266

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार