सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

लगातार सातवें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में कीमत 75 के पार

पेट्रोल की कीमतों में 59-61 पैसे और डीजल की कीमतों में 50-60 पैसे की बढ़ोतरी प्रमुख शहरों में की गई है. पिछले छह दिनों में पेट्रोल 3.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल चार रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है.

Abhishek Lohia
  • Jun 13 2020 1:47PM
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार सातवें दिन आग लगी रही. तेल कंपनियों ने शनिवार को भी कीमतों में बढ़ोतरी की. हालांकि कच्चे तेल की कीमतों में लगातार कमी हो रही है. इसके बावजूद तेल कंपनियां उपभोक्ताओं पर 7 जून से कीमतों में प्रतिदिन बढ़ोतरी कर रही हैं. शनिवार को बढ़त के साथ ही दिल्ली में पेट्रोल 75 के पार चला गया. वहीं दूसरी तरफ मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक-एक रुपये अतिरिक्त कर लगा दिया है. 

पेट्रोल की कीमतों में 59-61 पैसे और डीजल की कीमतों में 50-60 पैसे की बढ़ोतरी प्रमुख शहरों में की गई है. पिछले छह दिनों में पेट्रोल 3.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल चार रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 75 रुपये प्रति लीटर के पार जा चुकी है. यहां ये 59 पैसे बढ़कर 75.16 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं डीजल की कीमत 58 पैसे बढ़कर 73.39 रुपये प्रति लीटर हो गई है. 

मुंबई में 82 के पार
कोलकाता में आज शनिवार को पेट्रोल 77.05 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है, जबकि डीजल की कीमत 69.23 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 82.10 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल की कीमत 72.03 रुपये प्रति लीटर है. इसके अलावा चेन्नई में डीजल की कीमत 71.64 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल की कीमत 78.99 रुपये प्रति लीटर है.

मध्य प्रदेश सरकार ने वित्तीय स्थिति सुधारने के लिए पेट्रोल और डीजल पर अतिरिक्त टैक्स लगाया है. राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक-एक रुपये प्रति लीटर सेस लगाया है. इस तरीके से सरकार का पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला सेस बढ़कर, पेट्रोल प्रति लीटर 4.50 और डीजल पर बढ़कर 3 रुपये हो गया है. सरकार के इस कदम से हर साल 527 करोड रुपये का राजस्व मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है.

कच्चा तेल आधी कीमत पर 
कोरोना संकट के बीच कच्चे तेल की कीमतें 66% तक कम हुई थीं, लेकिन सरकार ने आम लोगों को फायदा पहुंचाने के बजाए पेट्रोल पर 13 रुपये और डीजल पर 16 रुपये एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी है. साथ में कई राज्यों ने वैट बढ़ा दिया. सरकार टैक्स न बढ़ाती तो पेट्रोल-डीजल आज 15 से 20 रुपये तक सस्ता होता.

जनवरी में कच्चा तेल 70 डॉलर प्रति बैरल था, जो 21 अप्रैल को 20 डॉलर का रह गया. फिलहाल कीमत 38 डॉलर प्रति बैरल है. अनलॉक-1 के दौरान 1 जून से पेट्रोल-डीजल की मांग तेजी से बढ़ी है. इसे देखते हुए तेल कंपनियों ने 6 जून से धीरे-धीरे दाम बढ़ाने शुरू कर दिए थे.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार