सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार 8वें दिन बढ़ोतरी; जानिए नए रेट

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 62 पैसे बढ़कर 75.78 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं डीजल की कीमत 64 पैसे बढ़कर 74.03 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

Abhishek Lohia
  • Jun 14 2020 12:28PM
कोरोना संकट के बीच आम आदमी पर महंगाई की मार जारी है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी जारी है. देश की सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने रविवार को लगातार 8वें भी दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की है. पेट्रोल के दाम 62 पैसे और डीजल के दाम 64 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं. ये बढ़ोतरी ऐसे समय हो रही है जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट जारी है.

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 62 पैसे बढ़कर 75.78 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं डीजल की कीमत 64 पैसे बढ़कर 74.03 रुपये प्रति लीटर हो गई है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 82 रुपये के पार चली गई है. मुंबई में पेट्रोल के भाव 82.79 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं डीजल की कीमत 72.64 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुच गई है. इससे पहले, शनिवार को भी पेट्रोल की कीमतों में 59 पैसे जबकि डीजल में 58 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दिल्ली में की गई थी. 

कीमत में यह बढ़ोतरी देशभर में की गई हैं लेकिन प्रत्येक राज्य में वैट (मूल्य वर्धित कर) अथवा स्थानीय बिक्री कर के आधार पर इनके दामों में अंतर हो सकते हैं. तेल कंपनियां जून 2017 के बाद से दैनिक आधार पर कीमतों की समीक्षा कर रही हैं. तब से पेट्रोल के दाम में 62 पैसे और डीजल के मूल्य में 64 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी सर्वाधिक है.

कंपनियों ने कीमतों की समीक्षा 82 दिनों तक स्थगित रखने के बाद सात जून से दाम में लागत के हिसाब से फेर-बदल शुरू किया था. उसके बाद से यह लगातार आठवां दिन है जब ईंधन के दाम बढ़े हैं. पिछले आठ दिनों में पेट्रोल के दामों में 4.52 रुपये प्रति लीटर और डीजल की दर में 4.64 रुपये लीटर की कुल बढ़ोतरी हुई है. दैनिक कीमत समीक्षा शुरू होने के बाद से आठ दिनों में यह सर्वाधिक बढ़ोतरी है. 

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कोरोना वायरस महामारी के कारण कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का लाभ उठाने और अतिरिक्त संसाधन जुटाने के इरादे से सरकार ने 14 मार्च को पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. उसके बाद तेल कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने कीमतों की दैनिक समीक्षा रोक दी थी. 

उसके बाद सरकार ने फिर पांच मई को पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 10 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए. दो बार की बढ़ोती से सरकार को 2 लाख करोड़ रुपये के अतिरिक्त कर राजस्व प्राप्त हुए.  अधिकारियों ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में अत्यधिक उतार-चढ़ाव के कारण तेल कीमतों की दैनिक समीक्षा को रोक दिया गया था। अब जबकि बाजार में कुछ हद तक स्थिरता दिखने लगी है रोज कीमतों की समीक्षा शुरू कर दी गई है. 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार