सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

LIVE: 99 सवारों के साथ कराची में क्रैश हुआ विमान, अब तक 45 की मौत

सिंध के स्वास्थ्य मंत्री अजरा पेहुचो ने कहा कि 19 शवों को दुर्घटनास्थल से जिन्ना अस्पताल भेजा गया है जबकि 20 अन्य शवों को सिविल अस्पताल भेजा गया है. पेचुहो ने कहा कि हादसे में तीन लोग बचे हैं जिनमें बैंक ऑफ पंजाब के अध्यक्ष जफर मसूद भी शामिल हैं.

Abhishek Lohia
  • May 23 2020 2:44AM

पाकिस्तान (Pakistan) में शुक्रवार को एक बड़ा विमान हादसा हो गया. यहां लाहौर से कराची जा रही पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) की फ्लाइट कराची एयरपोर्ट (Karachi airport) पर लैंडिंग से पहले एक रिहाइशी इलाके में क्रैश हो गई. ईधी कल्याण ट्रस्ट के फैजल ईधी के मुताबिक राहतकर्मियों ने विमान के मलबे से 45 शवों को निकाला है. सिंध के स्वास्थ्य मंत्री अजरा पेहुचो ने कहा कि 19 शवों को दुर्घटनास्थल से जिन्ना अस्पताल भेजा गया है जबकि 20 अन्य शवों को सिविल अस्पताल भेजा गया है. पेचुहो ने कहा कि हादसे में तीन लोग बचे हैं जिनमें बैंक ऑफ पंजाब के अध्यक्ष जफर मसूद भी शामिल हैं.

कम से कम 25 घरों को पहुंचा नुकसान
ईधी ने कहा कि ऐसे 25-30 रहवासियों को भी अस्पताल ले जाया गया है जिनके घरों को इस विमान हादसे में नुकसान पहुंचा है. उनमें से अधिकतर जलने से झुलस गए थे. ईधी ने कहा, “इस हादसे में कम से कम 25 घरों को नुकसान पहुंचा है.” मंत्री ने कहा, “पहली प्राथमिकता लोगों को बचाने की है. मुख्य बाधा संकरी गलियां और आम लोगों की भारी मौजदगी थी जो वहां दुर्घटना के बाद इकट्ठा हो गए थे. उन्हें हटा दिया गया है.”

बीओपी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरक्षित
जियो न्यूज के अनुसार, बैंक ऑफ पंजाब (BOP) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जफर मसूद समेत कई लोग इस हादसे में जीवित बचे हैं. जफर मसूद को अस्तपाल ले जाया गया है. जहां उनकी हालात स्थिर बताई जा रही है. हादसे के बाद पाक सेना (Pakistan Army) के एविएशन हेलीकॉप्टरों को नुकसान का आंकलन करने और बचाव प्रयासों के लिए भेजा है. इस हादसे की कुछ तस्वीरें सामने आई है, जिसमें मकानों के ऊपर से धुआं उठता हुआ नजर आ रहा है.

पूरे इलाके में मची अफरा-तफरी
विमान हादसे के बाद मॉर्डन कॉलोनी में अफरा-तफरी मच गई. इलाके के सभी लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकलकर सड़क पर आ गए. महिलाएं बच्चों को लेकर इधर-उधर भागती हुई नजर आईं. हादसे की सोशल मीडिया पर सामने आई तस्वीरों में विमान के मलबे और इलाके के कुछ घरों में लगी आग देखी जा सकती है. इस कालोनी के रहने वाले एक व्यक्ति ने एआरवाई न्यूज चैनल को बताया कि विमान के पंखों में आग लगी थी जो दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले कुछ घरों की छतों से टकराया.

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के प्रवक्ता अब्दुल सत्तार ने दुर्घटना की पुष्टि की है. पाकिस्तान के स्वास्थ्य और जनसंख्या कल्याण मंत्री ने विमान दुर्घटना के बाद कराची के सभी बड़े अस्पतालों में आपातकाल घोषित कर दिया है.

हालांकि इस विमान हादसे में कितने लोगों को नुकसान पहुंचा है. इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है. जियो न्यूज के अनुसार पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के प्रवक्ता ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि ये विमान 10 साल पुराना था. उन्होंने कहा कि हो सकता है कि विमान के लैंडिंग गियर में परेशानी आई हो, जिसके कारण यह हादसा हुआ.

दो-तीन तक चलेगा अभियान
पीआईए के मुख्य कार्यकारी एयर वाइस मार्शल अरशद मलिक ने कहा कि पायलट ने यातायात नियंत्रक को बताया था कि वह कुछ तकनीकी मुश्किलों का अनुभव कर रहा है. मलिक ने उन खबरों को खारिज किया कि विमान में उड़ान से पहले भी गड़बड़ी थी. उन्होंने कहा कि कुछ घरों को नुकसान हुआ है लेकिन कोई भी ढहा नहीं है. अब तक जमीन पर किसी की मौत की खबर नहीं है. मलिक ने कहा कि समूचे अभियान में दो-तीन दिन लगेगा.

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

3 Comments

Good

  • Guest
  • May 23 2020 10:47:41:540PM

Good

  • Guest
  • May 23 2020 10:47:29:820PM

Good

  • Guest
  • May 23 2020 10:47:25:760PM

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार