सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Weather Update: IMD ने दी सुचना, अप्रैल और मई में सामान्य से ऊपर रह सकता है तापमान

अप्रैल और मई के महीनों में लू चलने की भी आशंका है. इसके साथ ही आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने कहा कि अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी लेकिन उन्हें उम्मीद है कि अप्रैल और मई के महीने में तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा.

Shraddha Mishra
  • Mar 29 2024 6:19PM


भारत के मौसम विज्ञान विभाग ने आने वाली गर्मी के मौसम को लेकर भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग का कहना कि इस साल अप्रैल और मई के महीनों में तापमान सामान्य से ऊपर रह सकता है. अप्रैल और मई के महीनों में लू चलने की भी आशंका है. इसके साथ ही आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने कहा कि अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी लेकिन उन्हें उम्मीद है कि अप्रैल और मई के महीने में तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा. 

कुछ दिनों में दिल्ली में हल्की बारिश की उम्मीद

इसके साथ ही वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बारिश के आसार जताते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में आज भारी बारिश का अनुमान है. वहीं दिल्ली में भी कुछ दिनों में बहुत हल्की बारिश होने की उम्मीद है.

गर्मी से जुड़े सवाल पर दिया यह जवाब

जल्दबाजी न करने की बात कहते हुए नरेश कुमार ने कहा कि "हम सामान्य से अधिक तापमान की उम्मीद कर रहे हैं क्योंकि हम अप्रैल के करीब आ रहे हैं. अप्रैल में, हम देश के मध्य भाग में लू की स्थिति का अनुभव करेंगे."

उन्होंने आगे कहा कि "मई इस मौसम का सबसे गर्म महीना है और देश के उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में गर्मी का अनुभव हो सकता है. हमारे दीर्घकालिक पूर्वानुमानों के अनुसार, अगले दो-तीन महीनों तक देश के मध्य भाग में असामान्य तापमान रहेगा और लू की स्थिति बनी रह सकती है."

मौसम में सक्रिय पश्चिमी अशांति

अगले कुछ दिनों के तापमान की भविष्यवाणी करते हुए आईएमडी अधिकारी ने कहा कि एक सक्रिय पश्चिमी अशांति जो आज से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकती है. उन्होंने कहा कि "जम्मू और कश्मीर, हिमाचल में आज भारी बारिश हो सकती है और आसपास के स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश होगी, यहां तक कि गरज के साथ बारिश और ओलावृष्टि भी होगी."

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार