सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Omicron : देश में तेजी से बढ़ रहा नए वैरिएंट का ग्राफ, जाने कहा कितने केस

विदेश से करीब 4729 यात्री अब तक नोएडा वापस आए हैं. इनमें से करीब 2600 यात्रियों को ट्रैक किया जा चुका है. जबकि 1100 ट्रैवलर हाई रिस्क कंट्री से आए हैं. इन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इसके अलावा घर घर जाकर सैंपलिंग की जा रही है.

Kartikey Hastinapuri
  • Dec 15 2021 8:50AM

देश में ओमिक्रोन (Omicron) से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. देश के कई हिस्सों में ओमिक्रोन से संक्रमित लोग मिले हैं. दिल्ली और राजस्थान (Omicron in Delhi-Rajasthan) में आज 4-4 नए मरीज मिले हैं. दिल्ली और राजस्थान के बाद तमिलनाडु में भी ओमिक्रोन (Omicron in Tamil Nadu) संक्रमित मरीज मिलने की आशंका है.

न सिर्फ भारत बल्कि पूरे विश्व में तेज़ी से ये वैरिएंट फ़ैल रहा है। अब तक इस वेरिएंट के 77 देशों में पहुंचने की जानकारी मिली है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि अभी तक दुनिया के 77 देशों ने ओमीक्रॉन वेरिएंट के मामले अपने यहां मिलने की पुष्टि की है, लेकिन उसका कहना है कि इस वेरिएंट के मामले 77 से ज्यादा देशों में हो सकते हैं.

नोएडा पर भी मंडरा रहा खतरा 

नोएडा में विदेश से आए 5 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं. इनके सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं. बताया जा रहा है कि दो परिवार के 5 सदस्य कोरोना संक्रमित मिले हैं. इनमें से एक परिवार इंग्लैंड और दूसरा सिंगापुर से लौटा है.

बताया जा रहा है कि विदेश से करीब 4729 यात्री अब तक नोएडा वापस आए हैं. इनमें से करीब 2600 यात्रियों को ट्रैक किया जा चुका है. जबकि 1100 ट्रैवलर हाई रिस्क कंट्री से आए हैं. इन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इसके अलावा घर घर जाकर सैंपलिंग की जा रही है.

भारत में अब तक 61 केस

हालांकि, शुरुआती संकेतों से पता चलता है कि दक्षिण अफ्रीका में केस कम हो रहे हैं. यहां गौर करने वाली बात ये है कि दुनियाभर में बूस्टर डोज लगने के बाद भी लोग ओमीक्रॉन वेरिएंट की चपेट में आ रहे हैं. इजरायल, अमेरिका जैसे मुल्कों में लोगों को बूस्टर डोज लगाने का सिलसिला जारी है. लेकिन इन सबके बाद भी लोग ओमीक्रॉन वेरिएंट की चपेट में आए हैं. ओमीक्रॉन के अब तक 61 मामले आ चुके हैं.

दिल्ली में इसके 4 नए केस सामने आए हैं. अब यहां ओमीक्रॉन के कुल 6 मरीज हो गए हैं. महाराष्ट्र में ओमीक्रॉन के 8 नए केस मिले हैं, जिनमें 7 अकेले मुंबई से है. पूरे देश की अगर बात करें तो महाराष्ट्र में कुल 28 केस आ चुके हैं. राजस्थान में 17, दिल्ली में 6, गुजरात में 4, कर्नाटक में 3 के अलावा केरल, आंध्रप्रदेश और चंडीगढ़ में 1-1 केस सामने आ चुके हैं. इस तरह से देश के 8 राज्यों में ओमीक्रॉन के मामले सामने आ चुके हैं.

मुरादाबाद में बड़ी चूक, विदेश से आए 130 लोगों लापता

ओमिक्रॉन के खतरे के बीच यूपी के मुरादाबाद में प्रशासन के लिए चुनौती खड़ी हो गई है. यहां विदेश से आए 130 लोगों को मुरादाबाद का स्वास्थ्य विभाग ट्रेस नहीं कर पा रहा है. कोरोना सर्विलांस अधिकारी के मुताबिक, इनमें से ज्यादातर लोगों ने अपना पता और फोन नंबर गलत लिखाया है. मुरादाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रवीण श्रीवास्तव ने बताया कि विदेशों से यात्रा कर मुरादाबाद में 519 लोग आए हैं. इनमें से 130 के आसपास ऐसे लोग हैं जिनसे हमारा संपर्क नहीं हो पाया है. इनसे बात करने के लिए हम ई-मेल के जरिए संपर्क कर रहे हैं.

 

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार