सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Covid-19: सत्येंद्र जैन बोले- अब काेराेना मामलों में आएगी गिरावट... क्याेंकि दिल्ली में आ चुकी है काेराेना की पीक

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि आज दिल्ली में कोविड के मामलों में 4,000 की कमी होने की उम्मीद है। पॉजिटिविटी रेट लगभग 30% होगा।

Geeta
  • Jan 15 2022 1:37PM

दिल्ली में बढ़ते काेराेना के मामलाें काे लेकर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि आज दिल्ली में कोविड के मामलों में 4,000 की कमी होने की उम्मीद है। पॉजिटिविटी रेट लगभग 30% होगा। उन्होंने कहा कि पिछले 5-6 दिनों में अस्पताल में भर्ती होने की दर नहीं बढ़ी है। जैन ने कहा कि यह इस बात का संकेत है कि आने वाले दिनों में मामले और कम होने वाले हैं। 85% अस्पताल के बेड खाली हैं।

उन्होंने कहा कि मामलों का पीक आ गया है, देखते हैं कब गिरावट शुरू होती है। लगता है मामलों की रफ्तार धीमी पड़ने लगी है। सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को कहा था कि कोरोना की मौजूदा लहर में जान गंवाने वाले 75% मरीजों ने टीके नहीं लगवाए थे. राजधानी में कोविड-19 की मौजूदा लहर में जान गंवाने वाले 75 प्रतिशत मरीज ऐसे थे, जिन्होंने टीके नहीं लगवाए थे।

मंत्री ने यह भी बताया कि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, नौ जनवरी से 12 जनवरी के बीच जिन 97 लोगों की मौत संक्रमण से हुई, उनमें से 70 लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था, जबकि 19 ने टीके की पहली खुराक ली थी।  90 प्रतिशत मरीजों को कैंसर और गुर्दे संबंधी गंभीर बीमारियां थीं। यहां तक कि 18 साल से कम उम्र के सात मरीजों को भी पहले से कोई बीमारी थी।

 

उन्होंने बताया कि एक व्यक्ति जिसकी मौत हो गई, उसने कथित तौर पर आत्महत्या की कोशिश की थी और उसे इसलिए ही अस्पताल में भर्ती कराया गया था। संक्रमित पाए जाने के तीन दिन बाद ही उसकी मौत हो गई थी। जैन ने बताया कि अस्पतालों में संक्रमितों के लिए आरक्षित 13000 से अधिक बेड खाली हैं।

 

उन्होंने कहा कि मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या स्थिर है और रोजाना भर्ती कराए जाने वाले मरीजों की संख्या में कमी आई है। आंकड़ाें के मुताबिक, बुधवार को, दिल्ली में 40 मरीजों की मौत हुई थी, जो पिछले साल 10 जून के बाद सबसे अधिक थी, जब 44 मौतें हुई थीं। सरकारी आंकड़े के मुताबिक, 2,529 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। 815 मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं, जिनमें से 99 वेंटिलेटर पर हैं।  

 

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों से मिली जानकारी के अनुसार, नए मामलों की संख्या हालांकि गुरुवार की तुलना में कम है, लेकिन संक्रमण दर में वृद्धि हुई है।

गुरुवार को दिल्ली में कोविड-19 के 28,867 मामले सामने आए थे, जो महामारी की शुरुआत के बाद से एक दिन में सबसे अधिक वृद्धि है। वहीं, 31 मरीजों की मौत हो गई थी जबकि संक्रमण दर 29.21 प्रतिशत थी। दिल्ली में इससे पहले एक दिन में सबसे अधिक वृद्धि तब दर्ज की गई थी, जब पिछले साल 20 अप्रैल को 28,395 मामले सामने आये थे।

 

 

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार