सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

तीस वर्षीय युवक को AIIMS में लगा टीका, नहीं दिखा कोई तात्कालिक दुष्परिणाम

Coronavirus Vaccine Trial

Sagar Kumar
  • Jul 25 2020 11:14AM
 दिल्ली : भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के सहयोग से भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेट द्वारा विकसित कोरोना के पहले स्वदेशी टीका कोवैक्सिन का एम्स (All India Institute of Medical Sciences) में शुक्रवार को ट्रायल शुरू हो गया। पहले दिन दिल्ली के रहने वाले एक 30 वर्षीय युवक को दोपहर में यह टीका लगाया गया। इसके बाद युवक में कोई तत्कालीक रिएक्शन (दुष्परिणाम) नहीं दिखा। इस वजह से युवक को दो घंटे निगरानी में रखने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। एम्स के डॉक्टर फोन से उस युवक के संपर्क में रहेंगे। एम्स में इस क्लीनिकल ट्रायल के प्रमख शोधकर्ता डॉ संजय राय ने कहा कि पहले दिन टीका लगाने के लिए दो वॉलेंटियर को बुलाया गया था। जिसमें से एक व्यक्ति अस्पताल पहुंचे। दूसरे व्यक्ति अपने निजी कारण से अस्पताल नहीं पहुंच पाए। उन्होंने शनिवार को आने के लिए समय दिया है। स्क्रीनिंग में स्वस्थ पाए गए कुछ और लोगों को भी टीका लगाने के लिए शनिवार को बुलाया जाएगा।


पहले चरण में देश भर के 12 संस्थानों में 375 लोगों पर यह ट्रायल होना है। इसके तहत एम्स में 100 को टीका लगाकर उसका परीक्षण किया जाना है। डॉक्टर एक साथ अधिक लोगों को टीका लगाकर जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं। इसलिए संभलकर कदम आगे बढा रहे हैं। शनिवार को चार से पांच लोगों को टीका लगाया जा सकता है।

डॉ संजय राय ने कहा कि पहले चरण में टीका की सेफ्टी की जांच की जाती है। यही वजह है कि युवक को टीका लगाने के बाद दो घंटे तक अस्पताल में निरगानी में रखा गया। इस दौरान उनमें कोई परेशानी नहीं देखी गई। तब उन्हें घर वापस भेज दिया गया। इस ट्रायल में कम्युनिटी मेडिसिन के विशेषज्ञ डॉ पुनीत मिश्रा भी शामिल हैं।



डॉक्टर कहते हैं कि टीका लगवाने वाले सभी वालेंटिर का प्रतिदिन फोन के जरिये फालोअप किया जाएगा। साथ ही उन्हें एक डायरी भी दी जा रही है। कुछ भी परेशानी महसूस होने पर उस डायरी में लिखना होगा। सात दिन बाद फालोअप जांच के लिए उन्हें अस्पताल बुलाया जाएगा। इस बीच किसी तरह की ज्यादा परेशानी होने पर उन्हें तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

पहले फेज का ट्रायल पूरा होने में लग सकता है एक माह

एक टीका लगने के 14 दिन बाद दूसरा डोज दिया जाएगा। इस वजह से पहले चरण का ट्रायल पूरा होने में करीब एक माह समय लग सकता है। 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार