सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

बिहार को नितिन गडकरी जी का बड़ा तोहफ़ा महात्मा गांधी सेतु आवागमन के लिए तैयार, नितिन गडकरी कल करेंगे उद्घाटन

बिहार को नितिन गडकरी जी का बड़ा तोहफ़ा महात्मा गांधी सेतु आवागमन के लिए तैयार, नितिन गडकरी कल करेंगे उद्घाटन

Gaurav Mishra @gauravstvnews
  • Jul 30 2020 10:46PM

बिहार में बाढ़ ने तांडव मचा रखा है ऐसे में बिहार सरकार को कल नितिन गडकरी पुल को तोहफ़ा देने जा रहे है, दक्षिण बिहार को जोड़ने वाले महात्मा गांधी सेतु पर जीर्णोद्धार के बाद आवागमन शुरू होने वाला है। 
केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी कल 31 जुलाई को इसका उद्घाटन कर सकते हैं। दरअसल केंद्र ने बिहार सरकार को एक प्रस्ताव भेजा है जिसमें कहा गया है कि राज्य सरकार चाहे तो 31 जुलाई को महात्मा गांधी सेतु के पश्चिमी लेन सेतु का उद्घाटन करने के लिए नितिन गडकरी तैयार हैं।
 बिहार में कोरोना के कहर को देखते हुए 31 जुलाई तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है। जिसके बाद भी वर्चुअल रूप से इस पूल का उद्घाटन कीया जाएगा सब कुछ तय कर लिया गया है, कल दोपहर में १२ बजे ये कार्यकर्म संम्पन्न किया जाएगा कार्यक्रम के दौरान बिहार के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार भी वर्चुअल उपस्थित रहेंगे,

2014 में गांधी सेतु के जीर्णोद्धार की सहमति बनी


गांधी सेतु की नई सिरे से मरम्मत करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार के बीच साल 2014 में सहमति बनी। मरम्मत मद में लगभग 1400 करोड़ खर्च हो रहे हैं। साल 2017 से इसकी मरम्मत शुरू हुई। पश्चिमी लेन पहले तोड़ा गया और फिर सेतु के कंक्रीट का सुपरस्ट्रक्चर हटाकर स्टील का लगाया गया। कुल 45 स्पैन बनाए गए हैं। एक स्पैन में 33 हजार मीट्रिक टन स्टील लगा है। पुल तोड़ने की शुरुआत हाजीपुर छोर से हुई थी। इसलिए इसकी मरम्मत भी इसी दिशा से हुई। मुंबई की एजेंसी एफ्कॉंस ने पहले इसे नवम्बर 2018 में ही चालू करने का लक्ष्य तय किया था। लेकिन पुराने स्ट्रक्चर को ही तोड़ने में अधिक समय लग गया।

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार