सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Tropical Cyclone Amphan Tracker: 150 KMPH की रफ्तार, देखें किस दिशा में बढ़ रहा चक्रवात अम्फान

Tropical Cyclone Amphan:-ओडिशा में तीन लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है. बालासोर समेत आसपास के जिलों में अलर्ट है, एनडीआरएफ की टीमें तैनात हैं. दोनों राज्यों में चालीस से अधिक एनडीआएरएफ की टीमें हैं

Abhishek Lohia
  • May 20 2020 12:36PM

देश में इस वक्त कोरोना वायरस का महासंकट जारी है, लेकिन इस बीच आज एक और नई चुनौती दस्तक देने वाली है. बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान अम्फान (Tropical Cyclone Amphan)आज भारत से टकरा सकता है. पश्चिम बंगाल, ओडिशा समेत अन्य तटीय राज्यों में इसको लेकर अलर्ट जारी किया गया है, गांवों को खाली करवा लिया गया है. मंगलवार देर रात से ही चक्रवाती तूफान अम्फान ने सुपर साइक्लोन का रूप ले लिया है, जिसकी वजह से 100 किमी. प्रति घंटा से भी तेज रफ्तार की हवाएं चल रही हैं. 

मौसम विभाग की मानें, तो बुधवार दोपहर तक इसकी रफ्तार और भी तेज़ होगी और ये बंगाल-ओडिशा के इलाकों से टकराएगा. बंगाल और ओडिशा की तरफ से तूफान किस तेज़ी से बढ़ रहा है, आप यहां ट्रैकर में देखकर इसका अंदाज़ा लगा सकते हैं. वहीं अगर तैयारियों की बात करें तो दोनों राज्यों के तटीय इलाकों में एनडीआरएफ की टीमों के साथ-साथ स्थानीय प्रशासन भी मुस्तैदी से तैनात है. कई लाख लोगों को अबतक सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है. पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पड़ोस के राज्यों में मंगलवार रात से ही बारिश शुरू हो गई थी, जो बुधवार तक और भी बढ़ सकती है. बंगाल के मेदनीपुर, नॉर्थ-साउथ परगना, हावड़ा और हुगली जैसे जिलों में अलर्ट बढ़ाया गया है.

वहीं, ओडिशा में तीन लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है. बालासोर समेत आसपास के जिलों में अलर्ट है, एनडीआरएफ की टीमें तैनात हैं. दोनों राज्यों में चालीस से अधिक एनडीआएरएफ की टीमें हैं, जबकि कई अन्य टीमों को रिजर्व पर रखा गया है. बीते दिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी इस साइक्लोन को लेकर दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से फोन पर बात की थी और केंद्र की ओर से हर संभव मदद पहुंचाने का भरोसा दिया था. उससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी केंद्रीय एजेंसियों के साथ मिलकर तैयारियों का जायजा लिया था.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार