सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

हिमाचल में चीनी सेना की घुसपैठ, भारतीय बॉर्डर में घुसा चीन का हेलीकॉप्टर

भारत (India) और चीन (China) की सीमा यानि लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर तनाव बढ़ाने वाली एक और खबर आई है. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के लाहौल स्पीति जिले के कौरिक इलाके में चीनी हेलीकॉप्टर ने भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन किया है.

Abhishek Lohia
  • May 17 2020 3:15PM

भारत (India) और चीन (China) की सीमा यानि लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर तनाव बढ़ाने वाली एक और खबर आई है. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के लाहौल स्पीति जिले के कौरिक इलाके में चीनी हेलीकॉप्टर ने भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन किया है. इसी हफ्ते घटी इस घटना में चीनी हेलीकॉप्टर भारतीय सीमा में कई किलोमीटर अंदर तक आया और थोड़ी देर बाद वापस लौट गया. इस महीने दोनों देशों के बीच सीमा पर तनाव बढ़ाने वाली कई घटनाएं हुई हैं. 

कौरिक एलएसी का आखिरी गांव है और इससे पहले भी यहां चीनी सेना की गतिविधियां देखी गई हैं. अगस्त 2017 में जब भारत-चीन भूटान की सीमा में डोकलाम में आमने-सामने आ गए थे तब भी कौरिक के पास चीनी सेना की हरक़तें देखी गई थीं. तब स्थानीय निवासियों ने बताया था कि चीनी सेना ने एलएसी के पास निर्माण कार्य शुरू किए हैं और चीनी हेलीकॉप्टरों की आवाजाही बढ़ गई है. 

2012 में भी चीनी हेलीकॉप्टरों ने भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन किया था और तब हिमाचल प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने सीमा पर चौकसी मज़बूत करने की मांग भी की थी. ये चर्चा कई बार हुई कि इस एलएसी के इस हिस्से में भी चीन अपनी सेनाओं की ताकत बढ़ाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर मज़बूत कर रहा है.

लद्दाख, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश के बाद हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों पर भी चीन अपना दावा करता रहा है. हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति के कौरिक और किन्नौर के शिपकी ला पर चीन का दावा है. इस इलाक़े में एलएसी पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस यानि आईटीबीपी की तैनाती है लेकिन कुछ साल से भारतीय सेना ने भी यहां अपनी मौजूदगी में इजाफा किया है.

मई महीने में दोनों देशों के बीच तनाव और टकराव की कई घटनाएं हो चुकी हैं. 5-6 मई की रात को लद्दाख की पेंगांग झील के किनारे दोनों ओर के सैनिक भिड़ गए जिसमें कई सैनिक जख्मी हुए. लद्दाख के ही दौलत बेग ओल्डी में गलवान नदी के पास भी दोनों तरफ के सैनिकों के बीच तनाव है और सैनिक आमने-सामने बैठे हुए हैं. वहीं उत्तरी सिक्किम के नाकू ला में 9 मई को दोनों तरफ के सैनिकों के बीच मारपीट हुई जिसमें कई सैनिकों को चोटें आईं.

 

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार