सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

वाराणसी में साकार हो रहा है लोकल- वोकल... ब्रांडेड प्लास्टिक बैग को देशी जूट बैग दे रहे टक्कर

वाराणसी में साकार रूप ले रहा है पीएम मोदी का लोकल फार वोकल का सपना.. जिसमें शारदा और लक्ष्मी निभा रही हैं अपना अहम किरदार

रजत मिश्र, उत्तर प्रदेश , Twitter: rajatkmishra1
  • Nov 26 2020 10:14PM

बच्‍चों को हुनरमंद बनाने की बात हो या फिर महिलाओं को रोजगार देने की बात, वाराणसी की डॉक्टर शारदा सिंह और लक्ष्मी सिंह ये काम जनपद में बखूबी कर रही हैं। योगी सरकार की ‘मिशन शक्ति’ मुहिम को बढ़ावा देते हुए डॉ शारदा सिंह दूसरों के घरों में काम करने वाली गरीब परिवार की महिलाओं को इकठ्ठा कर उनको जूट उत्‍पादों को बनाने की ट्रेनिंग दे रही हैं। लक्ष्‍मी व शारदा ने बनारस की महिलाओं और बेटियों को स्‍वावलंबी बनाकर समाज के समक्ष नजीर पेश की है।

ये महिलाएं जूट से बने डिजाइनर ज्वैलरी बैग, गिफ़्ट पाउच, लैपटॉप बैग, हैंड बैग समेत अन्‍य उत्‍पादों को बना रही हैं। महिलाओं द्वारा तैयार उत्‍पादों को बाजारों में भी बेचा जा रहा है। लक्ष्‍मी सिंह ने बताया‍ कि जुलाई में शुरू किए इस काम से आज लगभग 200 महिलाएं व बेटियों को जोड़कर उनको रोजगार की मुख्‍यधारा से जोड़ा गया है। उन्‍होंने बताया कि जो महिलाएं व बेटियां सेंटर पर नहीं आ पाती हैं। उनको घरों में ही कच्‍चा माल उपलब्‍ध करा कर काम करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ये महिलाएं एक महीने में करीब दो सौ झोले का उत्पादन करने लगी हैं।

महिलाओं द्वारा तैयार किए जा रहे इन उत्‍पादों के जिए कच्‍चा माल दूसरे राज्‍यों से मंगाकर इको फ्रेंडली बैग तैयार किए जा रहे हैं। इन बैग के कारण अब पॉलिथिन बैगों का प्रयोग कम हो गया है। इन उत्‍पादों को तैयार करने में आसाम की केन या बेत, वेस्‍ट बंगाल, गुजरात, पानीपत व बनारसी जूट का प्रयोग किया जा रहा है। डॉ शारदा ने बताया कि लघु व हैडिक्राफ्ट उद्योग को एक ओर इस काम से बढ़ावा मिल रहा है वहीं वोकल फॉर लोकल और प्‍लास्टिक मुक्‍त भारत का सपना भी साकार हो रहा है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

1 Comments

Jay hind

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार