सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

केनरा बैंक समेत कई बैंकों में 1200 करोड़ रुपये का फ्रॉड, CBI ने फाइल की FIR

केनरा बैंक की शिकायत पर सीबीआई ने FIR दर्ज किया और इसके बाद दिल्ली-एनसीआर के 8 ठिकानों पर छापेमारी भी की है.

Abhishek Lohia
  • Nov 26 2020 7:43PM
CBI ने आज दिल्ली की अमीरा प्योर फूड्स प्राइवेट लिमिटेड (Amira Pure Foods Pvt. Ltd.) और इसके शीर्ष अधिकारियों के खिलाफ FIR दर्ज की है. इसमें कंपनी के प्रोमोटर करण चनाना और प्रबंध निदेशक रोजश अरोड़ा का भी नाम शामिल है. कंपनी व इसके अधिकारियों पर केनरा बैंक (Canara Bank) समेत दर्जनभर बैंकों पर 1,200 करोड़ रुपये के फ्रॉड का मामला सामने आया है. केनरा बैंक की शिकायत पर सीबीआई ने FIR दर्ज किया और इसके बाद दिल्ली-एनसीआर के 8 ठिकानों पर छापेमारी भी की है.

FIR में एमडी राजेश आरोड़ा, निदेशक करण चनाना, अपर्णा पूरी और जवाहर कपूर, पूर्व निदेशक अनिता डियांग और फाइनेंस हेड अक्षय श्रीवास्तव का नाम है. 27 साल पुरानी यह कंपनी बासमती समेत अन्य किस्म के चावल का निर्यात करती है. फ्रॉड का यह मामला पिछले साल 22 मई को एक फॉरेन्सिक ऑडिट में सामने आया. रिपोर्ट में कहा गया है इन आरोपियों ने अकांउट में हेरफेर की है और बैंक से फंड प्राप्त करने के लिए डॉक्युमेंट्स में भी गड़बड़ी की है.

रिपोर्ट में निदेशकों, प्रोमोटरों और अन्य शीर्ष अधिकारियों पर अनियमितताओं के अलावा चीटिंग, फ्रॉड, फंड्स की हेराफेरी, स्टॉक में हेरफेर, फंड का डाईवर्जन और आपराधिक साजिश का अरोप है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अमरी इंडिया अमीरा मॉरीशस की ही एक सब्सिडियरी कंपनी है. इसकी मालिकाना हक अमीरा नेचर फूड्स लिमिटेड के पास है, जाकि ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड में रजिस्टर्ड है और इसका हेडक्वॉर्टर दुबई में है.

चनाना भारत में ही रहते हैं और भारतीय ईकाई के मुख्य प्रोमोटर हैं. राजेश अरोड़ा कंपनी के प्रबंध निदेशक हैं और पश्चिमी दिल्ली के जनकपुरी में रहते हैं. आरोप है कि कंपनी के सभी निदेशक इन बैंकों में धोखाधड़ी के लिए साजिश का हिस्सा थे. बैंक से ये फंड्स प्राप्त करने के बाद इन्होंने कई हथंकडो के जरिए फंड का डाईवर्ट किया है. बैंक ने कंपनी के फाइनेंस हेड अक्षय श्रीवास्तव का नाम विशेषतौर पर जांच के लिए दिया है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

5 Comments

12345678

  • Guest
  • Dec 26 2020 1:14:23:537PM

जय हिंद

जय हिंद

जय हिंद

जय हिंद

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार