सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

1 दिसंबर से बदलेंगे RTGS सहित ये 4 नियम, जानिए- आपको क्या फायदे-नुकसान होंगे

अब 5 साल के बाद बीमाधारक प्रीमियम की रकम को भी 50 फीसदी तक घटा पाएंगे. जिसका अर्थ है कि आधी किस्त के साथ बीमाधारक पॉलिसी जारी रख पाएंगे.

Abhishek Lohia
  • Nov 23 2020 11:35AM

अगले महीने की पहली तारीख यानी 1 दिसंबर 2020 से आम आदमी की जिंदगी से जुड़े कई नियमों में बदलाव हो जाएंगे. इनमें आरटीजीएस (RTGS) रेलवे और गैस सिलेंडर से जुड़े कई नियम शामिल है. गौरतलब है कि नियमों में बदलाव का सीधा असर आम आदमी की जिंदगी पर पड़ेगा. चलिए जानते हैं किन नियमों में क्या होने जा रहा है बदलाव.

आरटीजीएस (RTGS) में बदलाव

जानकारी के मुताबिक 1 दिसंबर 2020 से बैंक पैसों के लेन-देन से जुड़े इस नियम में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. आरबीआई या भारतीय रिजर्व बैंक ने आरटीजीएस या रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट को 24x7x365 उपलब्ध कराने का ऐलान किया था. एक दिसंबर 2020 से यह नियम लागू कर दिया जाएगा. इसके बाद अब आरटीजीएस (RTGS) के जरिए पूरे साल 24 घंटे पैसों को ट्रांसफर किया जा सकेगा. वर्तमान में आरटीजीएस महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर सप्ताह के सभी वर्किंग दिनों में सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक उपलब्ध रहता है.

2- प्रीमियम में कर पाएंगे बदलाव

अब 5 साल के बाद बीमाधारक प्रीमियम की रकम को भी 50 फीसदी तक घटा पाएंगे. जिसका अर्थ है कि आधी किस्त के साथ बीमाधारक पॉलिसी जारी रख पाएंगे.

3-  कई नई ट्रेनें चलाई जाएंगी

1 दिसंबर 2020 से भारतीय रेलवे कई नई ट्रेनें चलाने जा रहा है. कोरोना काल में रेलेव द्वारा कई बार नई स्पेशल ट्रेनों को चलाया गया है. इसी कड़ी में 1 दिसंबर से भी कुछ नई ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. इन नई ट्रेनों में झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल दोनों शामिल हैं. बता दें कि दोनों ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत ही चलाया जाएगा. 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुंबई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल ट्रेन हर दिन चलाई जाएंगी.

4-रसोई गैस की कीमत में होगा बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी (LPG) गैस सिलेंडरों के दामों की समीक्षा की जाती है और दाम घटाए या बढ़ाए जाते हैं या स्थिर रहते हैं. 1 दिसंबर 2020 को भी देशभर में रसोई गैस के दामों में बदलाव किया जाएगा.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार