सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

PM किसान सम्मान निधि में हुए ये 6 बड़े बदलाव, सातवीं किस्त आने से पहले जरूर जान लें

रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले महीने यानी दिसंबर के पहले सप्ताह से किसानों के खातों में 2000 रुपये की किस्त (PM Kisan Yojana 7th installment) भेजी जाएगी.

Abhishek Lohia
  • Nov 22 2020 10:44AM
Kisan Samman Nidhi Yojana 6 big changes: किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से लाखों सीमांत छोटे किसानों को लाभ पहुंचा रही केंद्र सरकार ने इसमें कुछ बदलाव किए हैं जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है. बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Yojana Updates News) की छह किस्तों को किसानों के खातों में भेज चुकी है और अब बारी है सातवीं किस्त की. रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले महीने यानी दिसंबर के पहले सप्ताह से किसानों के खातों में 2000 रुपये की किस्त (PM Kisan Yojana 7th installment) भेजी जाएगी. गौरतलब है कि मोदी सरकार देशभर के दस करोड़ से ज्यादा किसानों (PM kiasan Benificiar) को इस योजना के तहत लाभ दे रही है. 

वैसे तो पहले भी इस के योजना में कई बदलाव किए जा चुके हैं. लेकिन अब इसमें कुछ और बदलाव किए गए हैं.

पीएम किसान मानधन योजना का लाभ
एक और बड़ा बदलाव ये हुआ है कि पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे किसान को अब पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा. इस योजना के तहत किसान पीएम-किसान स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्‍प चुन सकते हैं. Also Read - किसानों के लिए एक और सौगात! इस राज्य में उठाया गया यह बड़ा कदम...

किसान सम्मान निधि से जुड़ा किसान क्रेडिट कार्ड

अब पीएम किसान स्कीम से किसान क्रेडिट कार्ड (KCC, Kisan Credit Card) को भी जोड़ दिया गया है. इसके साथ ही अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए केसीसी बनवाना आसान हो गया है. बता दें कि केसीसी के जरिए किसानों को बैंक से 7 फीसदी की ब्याज दरों पर लोन मिलता है. हालांकि इसमें हर साल पर समय से ब्याज मात्र चुकाने से ब्याज का तीन प्रतिशत किसान को वापस मिल जाता है जिस लिहाज केसीसी पर मात्र किसान को 4 प्रतिशत का ही ब्याज देना होता है.

आधार कार्ड अनिवार्य

बता दें कि किसान अगर पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो आधार का होना जरूरी है. बिना आधार के आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते. सभी लाभार्थियों के लिए आधार अनिवार्य है.

जोत की सीमा खत्म

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के शुरुआत में इसका लाभ केवल वे ही किसान ले सकते थे जिनके पास कृषि योग्य खेती 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ थी. लेकिन अब मोदी सरकार ने यह बाध्यता खत्म कर दी है.

अब अपने आप करें रजिस्ट्रेशन
पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का लाभ लेने के लिए मोदी सरकार ने लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के चक्कर लागाने की बाध्यता ही खत्म कर दी. अब किसान अपना रजिस्ट्रेशन खुद कर सकते हैं. खास बात ये है कि आप अपने घर बैठे-बैठे ये कर सकते हैं. अगर आपके पास खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो आप pmkisan.gov.in पर जाकर फामर्स कॉर्नर में क्लिक कर अपना खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार