सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Uttar Pradesh: 13 हजार से अधिक कंपनियां करेंगी 21 लाख करोड़ का MOU... युवाओं को मिलेगा रोजगार

उत्तर प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 (GIS) का आयोजन होने जा रहा है. दरअसल, 10 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और देश के कई बड़े उद्योगपतियों की मौजूदगी में 13255 कंपनियां 20.96 लाख करोड़ से अधिक के निवेश का MOU करेगी.

Sumant Kashyap
  • Feb 4 2023 12:37PM

उत्तर प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 (GIS) का आयोजन होने जा रहा है. दरअसल, 10 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और देश के कई बड़े उद्योगपतियों की मौजूदगी में 13255 कंपनियां 20.96 लाख करोड़ से अधिक के निवेश का MOU करेगी. सभी MOU के क्रियान्वयन पर 1 करोड़ 81 लाख 44558 युवाओं को रोजगार मिलेगा. जीआईएस के नौ साझेदार देशों में से चार के मंत्री और बड़े कारोबारी प्रतिनिधिमंडल के साथ मुख्य कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि  10 से 12 फरवरी तक राजधानी लखनऊ में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए सरकार ने 17.12 लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य रखा था. 16 देशों में हुए रोड शो, देश के विभिन्न प्रदेशों में हुए रोड शो और उत्तर प्रदेश में हुए निवेश सम्मेलन में हुए MOU से अब निवेश का आंकड़ा 20.96 लाख करोड़ तक पहुंच गया है. अब तक हुए 13,255 MOU में से पश्चिमांचल में 45 प्रतिशत, पूर्वांचल में 20 प्रतिशत, मध्यांचल में 13 प्रतिशत और बुंदेलखंड में भी 13 प्रतिशत निवेश के MOU साइन हुए हैं. वहीं, औद्योगिक विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव अरविंद कुमार ने औद्योगिक विकास मंत्री नंदगोपाल गुप्ता नंदी और मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा के समक्ष जीआईएस की रिपोर्ट का प्रस्तुतीकरण किया है.

UPGIS 2023

बता दें कि  जीआईएस के लिए 56 फीसदी निवेश अकेले मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को मिला है. कृषि और कृषि से जुड़े सेक्टर में 15 प्रतिशत, टेक्सटाइल में 7 फीसदी, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलेपमेंट में 8 फीसदी, पर्यटन में 5 फीसदी, आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स में 3 फीसदी, शिक्षा में 3 फीसदी, नवीनीकृत ऊर्जा, हेल्थकेयर, वेयर हाउसिंग एंड लॉजिस्टिक, फार्मास्युटिकल एंड मेडिकल डिवाइस में एक-एक फीसदी निवेश के एमओयू साइन हुए हैं.

 

जानकारी के अनुसार, जीआईएस में ग्लोबल ट्रेड शो का भी आयोजन किया जाएगा. इंटरनेशनल बायर-सेलर मीट होगी. स्टार्टअप इनोवेशन समिट, एमएसएमई के लिए वेंडर डेवपलेमेंट प्रोग्राम और ओडीओपी उत्पाद के स्टाल आकर्षण का केंद्र होंगे. इन्वेस्टर्स समिट के मुख्य कार्यक्रम को भी अंतिम रूप दे दिया गया है.

A look into PM Modi's packed schedule on his 72nd birthday | Mint

पीएम मोदी इन्वेस्ट यूपी 2.0 का उद्घाटन करने के साथ निवेश सारथी, उद्यमी मित्रा, निवेश मित्रा 2.0 और ऑनलाइन इंसेंटिव मैनेजमेंट सिस्टम भी लॉन्च कर सकते हैं.

1. अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी

2. रियायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी

3. आदित्य बिड़ला ग्रुप के कुमार मंगलम बिड़ला

4. टाटा संस के एन. चंद्रशेखरन 

5. ज्यूरिख एयरपोर्ट एशिया के सीईओ डेनियल बिरचेर

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार