सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

राष्ट्रपति भवन में ‘पठान’ की कोई स्पेशल स्क्रीनिंग नहीं हुई, देखे फैक्ट चेक में राष्ट्रपति भवन के नाम के दुरूपयोग की कहानी

मीडिया की कई खबरों में चलाया जा रहा है कि राजधानी दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में ‘पठान’ की स्पेशल स्क्रीनिंग हुई है.

Sumant Kashyap
  • Jan 31 2023 2:27PM

मीडिया की कई खबरों में चलाया जा रहा है कि राजधानी दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में ‘पठान’ की स्पेशल स्क्रीनिंग हुई है. बता दें कि एपीजे अब्दुल कलाम के राष्ट्रपति रहते उनके प्रेस सेक्रेटरी रहे एसएम खान के एक ट्वीट के बाद मीडिया में ये खबर वायरल हुई. उन्होंने कुछ तस्वीरें साझा करते हुए दावा किया कि वो राष्ट्रपति भवन में ‘पठान’ की स्पेशल स्क्रीनिंग में गए थे. वहीं, एसएम खान शाहरुख़ खान और उनकी मैनेजर पूजा डडलानी को टैग भी किया.

कुछ मीडिया संस्थानों ने अपने शीर्षक में लिखा है कि राष्ट्रपति भवन के कल्चरल सेंटर में रखी गई शाहरुख खान की ‘पठान’ का स्क्रीनिंग का ये तस्वीरें सामने आईं है. वहीं, बंगाली और मराठी भाषा में भी मीडिया संस्थानों ने इसे शेयर किया. इस खबर को लेकर सोशल मीडिया पर दक्षिणपंथियों में भी दो फाड़ देखने को मिला है.

भारतीय जनता पार्टी के समर्थकों ने पूछा कि क्या इस तरह की फिल्म जिसमें पाकिस्तानी ख़ुफ़िया एजेंसी ISI का महिमामंडन किया गया है और RAW अधिकारी को गद्दार दिखाया गया है, उसकी राष्ट्रपति भवन में स्पेशल स्क्रीनिंग कैसे हुई? लोगों ने कहा कि एक तरफ इसके बॉयकॉट की मांग की जा रही थी, एक तरफ राष्ट्रपति भवन में इसे दिखाया जा रहा है.

कई मीडिया संस्थानों ने ये खबर चलाई- एसएम खान 

वहीं, एसएम खान के ट्वीट के अनुसार, कई मीडिया संस्थानों ने ये खबर चलाई. वहीं, सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इसकी काट के रूप में दावा किया कि राष्ट्रपति भवन का कल्चरल सेंटर बंद हो गया है. कई शाहरुख़ खान के फैंस ने तो इसे लेकर अभिनेता का महिमामंडन किया और अपना एजेंडा आगे बढ़ाया है. वहीं, कइयों ने बीजेपी के समर्थकों पर तंज कसा है. फिर हमने इसकी सच्चाई की तहकीकात शुरू की, क्योंकि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ऐसी किसी स्क्रीनिंग में जाने की कोई खबर सामने नहीं आई थी.

सोशल मीडिया और मीडिया में दुष्प्रचारित किया जा रहा है- सुधांशु मित्तल

हमने इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए बीजेपी नेता सुधांशु मित्तल से बातचीत की, जिसके बाद ये मामला कुछ और ही निकला. सुधांशु मित्तल एक मीडिया संस्थान से बात करते हुए राष्ट्रपति भवन के मौजूदा एवं सेवानिवृत्त कर्मचारियों का एक क्लब है, जहाँ हर सप्ताह शनिवार को एक फिल्म की स्क्रीनिंग होती रही हैं. वहीं पर पठान फिल्म दिखाई गई, जिसे राष्ट्रपति भवन में हुई ‘स्पेशल स्क्रीनिंग’ बता कर सोशल मीडिया और मीडिया में दुष्प्रचारित किया जा रहा है.

राष्ट्रपति भवन में पठान की कोई स्पेशल स्क्रीनिंग नहीं हुई है

उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रपति भवन में ‘पठान’ की कोई स्पेशल स्क्रीनिंग नहीं हुई है और अगर ये स्पेशल स्क्रीनिंग होती तो उसमें राष्ट्रपति ज़रूर मौजूद रहतीं. वहीं, मीडिय संस्थान ने राष्ट्रपति सचिवालय के एक वरिष्ठ अधिकारी से भी बात की, जिन्होंने इस बात की पुष्टि की.

इस स्क्रीनिंग में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू नहीं थीं- BJP

जानकारी के लिए बता दें कि इस स्क्रीनिंग में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू नहीं थीं. क्या क्लब में किसी फिल्म की स्क्रीनिंग के लिए राष्ट्रपति के सचिव या राष्ट्रपति भवन के प्रशासन की मंजूरी अनिवार्य है? इसका जवाब में बीजेपी नेता ने ना में दिया. सुधांशु मित्तल ने कहा कि क्लब में ही ये निर्णय ले लिया जाता है कि कौन सी फिल्म दिखाई जानी है.

एसएम खान झूठ बोल रहे हैं- सुधांशु मित्तल 

बीजेपी नेता सुधांशु मित्तल ने आगे कहा कि पिछली बार राष्ट्रपति भवन में अगर किसी फिल्म की स्क्रीनिंग हुई थी तो वो द कश्मीर फाइल्स है. उन्होंने कहा कि द कश्मीर फाइल्स घाटी में नब्बे के दशक में इस्लामवादियों द्वारा कश्मीरी पंडितों के नरसंहार और उनके पलायन की कहानी कहती है.बीजेपी नेता ने कहा कि वर्ल्ड इंटेलेक्चुअल फाउंडेशन के संस्थापक सुधांशु मित्तल ने कहा कि एसएम खान झूठ बोल रहे हैं. ये क्लब भले ही राष्ट्रपति भवन के परिसर में हो, लेकिन ये कोई स्पेशल स्क्रीनिंग नहीं है. ये स्पेशल स्क्रीनिंग न होकर, पुराने स्टाफ की स्क्रीनिंग थी, जिससे वर्तमान राष्ट्रपति भी खुश नहीं हैं.


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार