सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

IPL 2020: अगले 6 मैचों के रोमांच में समझिये प्ले ऑफ का पूरा गणित

IPL की सबसे सक्सेसफुल टीम में मुंबई इंडियन्स(MI) का नाम सबसे ऊपर है. ये टीम स्ट्रॉन्गेस्ट टीमों में से एक है.

Abhishek Lohia
  • Oct 31 2020 6:01PM
इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) में अब तक 50 मैच पूरे हो चुके हैं. लेकिन UAE के मैदानों में अभी तक मुंबई इंडियन्स को छोड़कर ये तय नहीं हो पाया है कि आखिर वो 3 टीमें कौन हैं जो प्ले ऑफ के लिए क्वालिफाई करेंगी. बचे हुए 6 मैचों का रोमांच ऐसा है कि कभी भी कोई बाहर या अंदर हो जाए. आइए जानते हैं IPL प्ले ऑफ का पूरा गणित.

IPL की सबसे सक्सेसफुल टीम में मुंबई इंडियन्स(MI) का नाम सबसे ऊपर है. ये टीम स्ट्रॉन्गेस्ट टीमों में से एक है.

इस सीजन में अब तक 12 मैच खेल चुकी मुंबई की टीम पॉइंट टेबल में 16 अंकों के साथ टॉप पर है. मुंबई इंडियन्स अकेली ऐसी टीम है जो अगले चरण के लिए क्वालिफाई हो चुकी है. अभी टीम के 2 मैच बचे हुए हैं- पहला 31 अक्टूबर को दिल्ली के साथ दुबई में खेला जाएगा, वहीं दूसरा और आखिरी मैच सन राइजर्स हैदराबाद(SRH) के साथ 3 नवंबर को खेला जाएगा. इन दोनों मैचों से जहां MI खुद को और मजबूज करेगी वहीं दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद भी अपनी दावेदारी पुख्ता करेंगी.

31 अक्टूबर के मैच की अहम बातें
• मैच में अगर दिल्ली कैपिटल्स जीतेगी तो वो प्ले ऑफ के लिए क्वालिफाई करेगी.

• अगर मैच दिल्ली हार भी जाती है तो वो 2 नवंबर को अपने अगले मैच में RCB को हराकर प्ले ऑफ में आ सकती है.

• अभी प्वॉइंट टेबल में दिल्ली कैपिटल्स 14 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है.

• वर्तमान के 14 अंकों के साथ भी दिल्ली की टीम प्ले ऑफ में पहुंच सकती है. लेकिन उन्हें ऐसे हालात में बाकी बचे हुए मैचों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा.

बेंगलुरु को जीत तो हैदराबाद को चाहिए दुआ भी
31 अक्टूबर को RCB Vs SRH का भी मैच खेला जाना है. फिलहाल 14 अंकों के साथ बेंगलुरु की टीम अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है. अगर इस मैच में RCB जीत जाती है तो प्ले ऑफ में टीम की एंट्री तय है, लेकिन SRH बाहर हो जाएगी. अगर बैंगलोर हार भी जाती है तो उसके पास 2 नवंबर को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जीत दर्ज का अगले चरण में जाने का मौका रहेगा. वहीं हैदराबाद को हर हाल में दोनों मैच अपने नाम करने होंगे. इसके साथ ही अन्य टीम के नतीजों पर निर्भर रहना होगा. इस समय SRH 10 अंकों के साथ पॉइंट टेबल में नीचे से दूसरे स्थान पर है.

• अगर RCB दोनों मैच में हार जाती है तो बावजूद इसके टीम प्ले ऑफ में पहुंच सकती है. लेकिन तब रन रेट निर्णायक होगा.

• अगर SRH हार जाती है तो उसे प्ले ऑफ के लिए किंग्स इलेवन पंजाब, राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के मैचों के रिजल्ट्स पर निर्भर रहना होगा.

एक-एक जीत, हार और नेट रन रेट से बदलेगा टीमों का गणित
KXIP इस समय 13 मैच खेलकर 12 अंकों के साथ पॉइंट टेबल में चौथे स्थान पर है, लेकिन पंजाब को अगला मैच चेन्नई के साथ खेलना है, जो पहले से बाहर हो चुकी है. ऐसे में अगर CSK पंजाब को हरा देती है तो KXIP प्ले ऑफ से बाहर हो जाएगी.

पंजाब के लिए अब करो या मरो की स्थिति है. वहीं RR और KKR के बीच होने वाले मैच में जिसे जीत मिलेगी वो टीम प्ले ऑफ की दावेदारी पेश करेगी, क्योंकि जीत के बाद गणित नेट रन रेट पर अटक जाएगा. राजस्थान के लिए आखिरी मैच जीतकर भी प्ले ऑफ में पहुंचना तय नहीं है. RR को दूसरी टीमों के परिणाम पर निर्भर रहना होगा. वहीं KKR को को अंतिम 4 में पहुंचने के लिए अपने दोनों मैच जीतने होंगे. KKR को नेट रन रेट पर खासा ध्यान रखना होगा.

अगर समीकरण बदलें तो इस सीजन में IPL की 5 टीमों के 16 अंक हो सकते हैं, फिलहाल कोलकाता का नेट रन रेट (-0.467) सबसे खराब चल रहा है. इस स्थिति में KKR को अपने बचे हुए मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे.
IPL 2020: अद्भुत होगा अगले 6 मैचों का रोमांच, प्ले ऑफ का पूरा गणित
• KKR सिर्फ एक मैच जीतकर भी प्ले ऑफ में पहुंच सकती है. लेकिन ऐसे में कोलकाता को दूसरी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा.

• RR राजस्थान रॉयल्स के लिए सबसे बेहतर गणित ये है कि KXIP अपना आखिरी मैच हार जाए और SRH को एक से ज्यादा मैचों में जीत न मिले. तब RR को रन रेट पर डिपेंड नहीं रहना पड़ेगा.

• CSK के खिलाफ आखिरी मैच में जीतने के बाद भी KXIP के लिए प्ले ऑफ में पहुंचने की गारंटी नहीं है . अगर SRH दोनों मैच जीत ले तो ऐसे में KXIP बाहर हो जाएगी. वहीं SRH एक मैच हार जाए तो पंजाब के लिए उम्मीदें बन सकती हैं.

• RCB और DD इस समय 14-14 अंक के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं. वहीं KXIP, RR और KKR 12-12 अंक के साथ प्ले ऑफ में एंट्री करने के लिये बेकरार हैं. हैदराबाद भी 4 पॉइंट्स लेकर 14 अंकों तक पहुंच सकती है.

कौन सी टीमें कितने अंक तक पहुंच सकती हैं
मौजूदा पॉइंट टेबल पर नजर डालें और गणित लगाएं तो हम पाते हैं कि MI अधिकतम 20 पॉइंट और कम से कम 16 अंक तक रह सकती है.

वहीं DD और RCB 18 से 14 अंकों के बीच रह सकती है. KKR, KXIP और RR 12 से 14 अंकों के बीच रहेंगी. SRH का गणित 10 से 14 पॉइंट्स तक रहेगा और CSK 10 से 12 अंक तक जाएगी.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार