सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

आम आदमी बनी राष्ट्रीय पार्टी... जानें देश में कितनी हैं राष्ट्रीय पार्टियां

दिल्ली की राजनीति से शुरुआत करने वाली आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल गया है. बता दें कि आम आदमी पार्टी इसे बड़ी उपलब्धि के तौर पर देख रही है.

Sumant Kashyap
  • Dec 8 2022 5:49PM

दिल्ली की राजनीति से शुरुआत करने वाली आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल गया है. बता दें कि आम आदमी पार्टी इसे बड़ी उपलब्धि के तौर पर देख रही है. राष्ट्रीय पार्टी का दर्ज मिलने की जानकारी आप ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट के जरिए भी साझा की है. वहीं आप के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने इस मौके पर आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय पार्टी बनने पर सभी देशवासियों को बधाई.

जानकारी के लिए बता दें कि भारत में अभी सात राष्ट्रीय दल हैं. जिसमें कांग्रेस, भाजपा, बीएसपी, सीपीआई, सीपीएम, राष्ट्रवादी कांग्रेस यानी एनसीपी और तृणमूल कांग्रेस यानी टीएमसी. दिल्ली, पंजाब में सत्ता हासिल करने और गोवा विधानसभा में दो विधायक जीतने के बाद अब गुजरात और हिमाचल में मिले मत प्रतिशत के बाद राष्ट्रीय दल के सूची में आगए हैं.

जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय दल होने की तीन मुख्य शर्तों या पात्रता में से एक शर्त ये है कि कोई भी राजनीतिक दल चार लोकसभा सीटों के अलावा लोकसभा में 6 फीसदी वोट हासिल करे या फिर विधानसभा चुनावों में चार या इससे अधिक राज्यों में कुल 6 फीसदी या ज्यादा वोट शेयर जुटाए.

बता दें कि गोवा में भी आप ने 6.77 फीसदी वोट शेयर के साथ दो सीटें हासिल की. कुछ अन्य राज्यों में भी आम आदमी पार्टी की हिस्सेदारी और वोट शेयर हैं. अब यह चर्चा होने लगी है कि आम आदमी पार्टी राष्ट्रीय पार्टी बनने गई है.  

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार