सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ पर डाक टिकट जारी

संचार मंत्रालय के डाक विभाग की ओर से शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र संघ की 75वीं वर्षगांठ पर एक डॉक टिकट जारी किया गया।

Abhishek Lohia
  • Oct 23 2020 8:22PM
संचार मंत्रालय के डाक विभाग की ओर से शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र संघ की 75वीं वर्षगांठ पर एक डॉक टिकट जारी किया गया। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने स्मारक डाक टिकट जारी करते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र की स्थापना के साथ ही भारत ने इस वैश्विक संस्था की सफलता के लिए पूर्ण क्षमता से प्रयास किए हैं। भारत की संयुक्त राष्ट्र शांति प्रयासों में अग्रणी भूमिका रही है। भारत अगले वर्ष संस्था की सुरक्षा परिषद का दो वर्षों के लिए अस्थाई सदस्य बनने जा रहा है। इस दौरान भारत संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों और भारत के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करेगा।

कार्यक्रम में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मुख्य अतिथि के तौर भाग लिया। इस अवसर पर उनके साथ डाक विभाग के सचिव प्रदीपत्ता कुमार बिश्नोई और विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) विकास स्वरूप मौजूद रहे। जयशंकर ने कहा कि डाक विभाग ने संयुक्त राष्ट्र की स्थापना के एक दिन पहले यह डाक टिकट जारी कर एक उचित समय चयन किया है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र का पोस्टल प्रशासन भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, दीपावली, विश्व अहिंसा दिवस और गांधीजी की 150वीं जयंती वर्ष पर स्मारक टिकट जारी कर चुका है।

उल्लेखनीय है कि डाक विभाग इससे पहले संयुक्त राष्ट्र की 9वीं 40वीं और 50वीं वर्षगांठ पर 1954, 1985 व 1995 में एक स्मारक डाक टिकट जारी कर चुका है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार