सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

प्रभु श्रीराम व माता सीता के विवाहोत्सव की सभी सनातनियों को शुभकामनाएं... समस्त विश्व में धूमधाम से मनाई जा रही विवाह पंचमी

सनातन धर्म में मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को अत्यंत ही शुभ माना गया है. बता दें कि इस दिन भगवान विष्णु के अंशावतार मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम तथा देवी लक्ष्मी का अवतार सीता का विवाह हुआ था.

Sumant Kashyap
  • Nov 28 2022 12:35PM

सनातन धर्म में मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को अत्यंत ही शुभ माना गया है. बता दें कि इस दिन भगवान विष्णु के अंशावतार मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम तथा देवी लक्ष्मी का अवतार सीता का विवाह हुआ था.

जानकारी के लिए बता दें कि इस पंचमी को 'श्रीपंचमी' या 'विवाहपंचमी'  पर्व के रूप में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इस बार विवाह पंचमी आज यानी सोमवर को मनाई जाएगी. 

श्रीराम और सीताजी का विवाह रामायण में लंकापति रावण के अंत लिए है

शास्त्रों के अनुसार भगवान मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम और सीताजी का विवाह रामायण में लंकापति रावण के अंत के लिए बढ़ाया हुआ एक पग भी है,क्योंकि रावण के अंत का सृजन सीताजी के हरण की घटना से ही प्रारंभ हो गया था. 

जनकपुरधाम प्राचीन मिथिला की हैं राजधानी  

वहीं, जनकपुरधाम प्राचीन मिथिला की राजधानी हैं. आपको बता दे कि मिथिला में विवाह से पूर्व कन्या हो या वर उसे मटकोर की रस्म अदा करनी होती है. रविवार को जनकपुरधाम के पवित्र सरोवर में सीता जी का मटकोर हुआ था. वही महिलाओं ने इस अवसर परर मंगल गीत गाए और महिलाएं खुशी में नाच रही थी.

मिथिला परंपरा से जानकी मंदिर में होगा विवाह 

इस अवसर पर मटकोर में स्थानीय सांसद जूली महतो, विधायक रामाशीष यादव, जनकपुरधाम के मेयर मनोज कुमार साह, समेत आला अधिकारी मौजूद रहे. वहीं अयोध्या से आये साधु-संत भी शामिल थे. जानकी मंदिर के उत्तराधिकारी महंत राम रोशन दास वैष्णव जनक की भूमिका में थे. बता दे कि आज राम सीता का स्वयंवर रंग भूमि मैदान में होगा और विवाह मिथिला परंपरा से जानकी मंदिर में होगा.
 


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार