सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

PM Kisan FPO Yojana 2020: जानिए कैसे करें अप्लाई

इस योजना के तहत देश के किसानों को और भी कई लाभ दिए जाएंगे। इस योजना में देश के किसानों को खेती में व्यवसाय की तरह लाभ मिलेगा। इसका फायदा उठाने के लिए कम से 11 किसानों को अपनी कृषि कंपनी या संगठन बनाना होगा।

Abhishek Lohia
  • Oct 22 2020 3:23PM

PM Kisan FPO Yojana 2020: देश के किसानों को आर्थिक राहत पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम किसान एफपीओ योजना (PM Kisan FPO Yojana) की शुरुआत की है। इस योजना के तहत FPO ((Farmer Producer Organizations - किसान उत्पादक संगठन) को 15 लाख रुपये की आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी। इस योजना के तहत देश के किसानों को और भी कई लाभ दिए जाएंगे। इस योजना में देश के किसानों को खेती में व्यवसाय की तरह लाभ मिलेगा। इसका फायदा उठाने के लिए कम से 11 किसानों को अपनी कृषि कंपनी (Agricultural Company) या संगठन (organization) बनाना होगा।


क्या है FPO


FPO यानि एक किसानों का समूह जो कंपनी एक्ट के तहत रजिस्टर्ड हो और जो उत्पादकों के मुनाफे के लिए काम करे। कम से कम 11 किसानों को मिलकर अपनी एक एग्रीकल्चर कंपनी की स्थापना करना अनिवार्य होगा। केंद्र सरकार इन्हीं संगठनों को 15-15 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। सरकार ने यह योजना इसलिए शुरू की है ताकि किसानों को खेती में किसी कारोबार की तरह फायदा हो सके।


PM Kisan FPO की पूरी जानकारी


- यह केंद्र सरकार की योजना है। जिसका मतबल है कि देश के किसी भी राज्य के किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।


- इस योजना का लाभ लेने के लिए करीब 11 किसानों को अपना एक संगठन बनाना होगा। 


-अगर यह 11 किसानों का संगठन मैदानी इलाके (plain area) में काम करता है तो इन्हें कम से कम 300 किसानों को अपने साथ जोड़ना होगा, वहीं पहाड़ी क्षेत्र (hilly region) वाले संगठन को अपने साथ 100 किसानों को जोड़ना होगा।


- इस संगठन से जुड़े किसानों को लिए खाद (fertilizer), बीज (seeds), दवाई (medicines) और कृषि उपकरण (Agricultural Equipment) खरीदना बहुत आसान होगा।


- केंद्र सरकार इस योजना पर 2024 तक 6,865 करोड़ रुपए खर्च करेगी।


- इस योजना के तहत हर FPO यानी किसान संगठन को केंद्र सरकार 15 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देगी। यह रकम 3 साल के भीतर मुहैया करा दी जाएगी। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि किसान बिचौलियों से मुक्त हो जाएंगे।


PM Kisan FPO योजना में कैसे करें अप्लाई


इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा क्योंकि सरकार ने अभी तक रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू नहीं की है। जैसे ही इस योजना के एप्लीकेशन प्रॉसेस (application process - आवेदन प्रक्रिया) शुरू होगी, केंद्र सरकार एक नोटिफिकेशन के जरिए किसानों को सूचित करेगी।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

2 Comments

India against corruption is the website that shows various government schemes and also about various other attractions about the Governments. We also tell about various scholarships and contests that matter much for all. Thanks.

  • Guest
  • Nov 3 2020 4:16:36:480PM

Anajya

  • Guest
  • Oct 23 2020 6:44:04:940AM

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार