सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

कोरोना के बीच नई बीमारी, एलर्जी के मरीज़ बढ़े

तापमान में अंतर होने से धूल भी बढ़ी, सर्दी जुकाम के मरीज़ भी पिछले साल के मुकाबले ज्यादा

Bharat
  • Oct 12 2020 9:39PM

 

भोपाल

भारत, मध्यप्रदेश

सर्दी-जुकाम, छींक, खांसी, आंखें लाल होना जैसी समस्याओं से लाेग परेशान हो रहे हैं। बच्चों और बुजुर्गों में भी इस तरह की शिकायतें बढ़ी हैं। अक्टूबर में मौसम का संधिकाल होता है और इस महीने तापमान सेट होता है। दिन अपेक्षाकृत गर्म और रातें ठंडी होने लगती हैं। खास बात यह है कि कई बार रात के तापमान से दिन का तापमान दोगुना तक होता है। इस वजह से सीजन में विशेष सतर्कता बरतनी चाहिए। शहर के विभिन्न अस्पतालों में इन दिनों ऐसे मरीजों की भीड़ लग रही है। दिन और रात के तापमान में दोगुने तक का अंतर आ गया। धूल भी बढ़ गई है। इस वजह से 25 फीसदी तक एलर्जी के मरीज बढ़ गए हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक दिन और रात के तापमान में ज्यादा अंतर होने से कई बार शरीर इसे एडजस्ट नहीं कर पाता। इस वजह से थकान, हरारत होने के साथ ही सर्दी जुकाम की समस्या भी होती हैं। दिन गर्म होते हैं और रात ठंडी होती है, इस वजह से दिक्कत होती है। धूल भी एलर्जी की बड़ी वजह होती है। ब्रोंकाइटिस की समस्या इस समय सबसे ज्यादा हाेती है। ऐसे मौसम में भी लोगों को सर्दी, खांसी, छीकें आना आदि की समस्या ज्यादा होती है
शहर के अस्पतालों में इन दिनों रोज 700 से ज्यादा मरीज सर्दी-जुकाम व एलर्जी के पहुंच रहे हैं। डॉक्टर्स के मुताबिक अक्टूबर के शुरुआती 4-5 दिनों में लगभग 400 मरीज पहुंचते थे, लेकिन अब इनमें 25% तक का इजाफा हुआ है।

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार