सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

बॉडी वार्न कैमरों के जरिये की जाएगी जेल में बंद अपराधियों की निगरानी

जेल में बंद अपराधियों की निगरानी के लिए अब बंदी रक्षकों को दिए जाएंगे बॉडी वॉर्न कैमरे...

रजत मिश्र, उत्तर प्रदेश , Twitter: rajatkmishra1
  • Sep 25 2020 11:23AM

जेल में बंद अपराधियों से बंदी रक्षकों द्वारा दुर्व्यवहार की घटनाओं पर नियंत्रण के लिए अब यूपी की जेलों को बॉडी वॉर्न कैमरे उपलब्ध कराए जाएंगे। ये कैमरे जेल कर्मी अपने शरीर पर धारण करेंगे। इससे बंदियों की मनोदशा का निरीक्षण विशेषज्ञों द्वारा किया जा सकेगा।

विशेषज्ञों के सुझावों के आधार पर बंदियों को अपराध से दूर रखने के लिए प्रेरित किया जाएगा। जेल में मिलने आने वाले बंदियों के परिवारीजन व करीबियों को भी वीडियो दिखाए जाएंगे, ताकि बंदियों को अपराध से दूर रखने के लिए उनकी मदद भी ली जा सके। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस पायलेट प्रोजेक्ट को मंजूरी देते हुए 80 लाख रुपये स्वीकृत किए हैं।

डीजी जेल आनन्द कुमार ने बताया कि राष्ट्रपति ने चार राज्यों में इस पॉयलेट प्रोजेक्ट की मंजूरी दी है। जिन राज्यों में पायलेट प्रोजेक्ट शुरू होगा, उनमें उत्तर प्रदेश के अलावा राजस्थान, तेलंगाना व पंजाब शामिल हैं। पॉयलेट प्रोजेक्ट के तहत बॉडी वॉर्न कैमरों के लिए 80 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं। जेलों में बंदियों के कार्यव्यवहार की रिकार्ड्रिंग के लिए वीडियो कैमरे, डिस्प्ले यूनिट्स, वीडियो प्रोडक्शन करने के उपकरण, शॉर्ट वीडियो क्लिप बनाने और उनका विश्लेषण करने के लिए जरूरी उपकरण खरीदे जाएंगे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार