सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Chardham Yatra: श्रद्धालुओं के लिए केदारनाथ धाम के कपाट खोलने व बंद करने के समय में बदलाव... जानें भक्त अब कब कर सकेंगे दर्शन

मानसून के सक्रिय होने व यात्रियों की कम होती संख्या को ध्यान में रखते नई व्यवस्था बनाई गई है. 6 मई से शुरू हुई केदारनाथ यात्रा में इस बार रिकॉर्ड श्रद्धालु धाम पहुंच रहे हैं.

Geeta
  • Jul 5 2022 1:00PM

उत्तराखंड में बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने कुछ बड़े बदलाव किए हैं. बता दें कि समिति ने केदारनाथ मंदिर के कपाट खोलने व बंद करने के समय में बदलाव किया है. जिसमें आम श्रद्धालुओं के लिए दर्शनों का समय भी कम कर दिया है. 

मानसून के सक्रिय होने व यात्रियों की कम होती संख्या को ध्यान में रखते नई व्यवस्था बनाई गई है. 6 मई से शुरू हुई केदारनाथ यात्रा में इस बार रिकॉर्ड श्रद्धालु धाम पहुंच रहे हैं. वहीं नए बदलाव के अनुसार अब सुबह पांच बजे से केदारनाथ मंदिर में धर्म दर्शन शुरू हो रहे हैं. वहीं, सांयकालीन आरती व श्रृंगार दर्शन के बाद रात को नौ बजे मंदिर को बंद किया जा रहा है.

एक जुलाई से शुरू हुई इस नई व्यवस्था के तहत केदारनाथ में सुबह चार बजे मंदिर के कपाट खोले जा रहे हैं. जबकि आम श्रद्धालुओं को सुबह पांच बजे से बाबा के दर्शन कराए जा रहे हैं. 

बता दें कि धाम में 59 दिनों में ही दर्शनार्थियों का आंकड़ा बहुत ज्यादा रहा. अब, मानसून सक्रिय होने के साथ ही कम होती यात्रियों की संख्या को देखते हुए बीकेटीसी ने केदारनाथ में सुबह कपाट खोलने, धर्म दर्शन, दोपहर को भोग व विश्राम और सांयकालीन आरती के बाद कपाट बंद करने के समय में भी बदलाव किया है.

अपराह्न तीन बजे बाबा केदार को भोग लगाने के बाद मंदिर की साफ-सफाई व विश्राम के बाद शाम 5 बजे से फिर मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले जा रहे हैं.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार