सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

योगी सरकार का संकल्प... रामनगरी अयोध्या का होगा कायाकल्प

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखे जाने के बाद से ही राम नगरी को विकास के पंख लगने की जो उम्मीदें की जा रही थी... अब वह परवान चढ़ने लगी हैं... अब उम्मीद बंध रही है कि आने वाले दिनों में अयोध्या विश्व पर्यटन मानचित्र पर एक प्रमुख स्थल होगा...

रजत मिश्र, उत्तर प्रदेश , Twitter: rajatkmishra1
  • Sep 4 2020 10:40AM

राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखे जाने के बाद से योगी सरकार अयोध्या का कायाकल्प करने के अपने महत्वाकांक्षी मिशन पर चल पड़ी है। अयोध्या मंडल की समीक्षा बैठक में सीएम ने अधिकारियों को जहां अयोध्या नगर का कायाकल्प करने के निर्देश दिए हैं, वहीं राम नगरी अयोध्या को सोलर सिटी बनाये जाने की जानकारी भी दी है।

कैसी होगी अयोध्या

अभी अयोध्या में 258 करोड़ की पर्यटन विकास योजनाएं प्रगति पर हैं। 251 मीटर ऊंची भगवान राम की प्रतिमा निर्माण के लिए किए जा रहे जमीन अधिग्रहण के लिए राज्य सरकार 100 करोड़ जारी कर चुकी है। अयोध्या के सभी प्रवेश मार्गों पर बनाये जाने वाले थीम बेस गेटों के निर्माण के लिए 200 करोड़ के प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजे गए हैं, जिसे सरकार मंजूर करने जा रही है। इसके साथ ही परिक्रमा पथों का विस्तार, कुंडों का जीर्णोद्धार, पर्यटक सुविधा केंद्रों का निर्माण, पार्किंग, फ़ूडकोर्ड आदि के निर्माण के लिए केंद्र सरकार को भी प्रस्ताव भेजा जा रहा है। 

अयोध्या हवाई अड्डे को 160 एकड़ जमीन मिल चुकी है। सुल्तानपुर रोड पर एक और बस अड्डे के निर्माण की योजना को अमली जामा पहनाया जा रहा है। होटल और रिजॉर्ट के लिए करीब 20 कंपनियां तैयार हैं। सरकार डीजल और पेट्रोल चलित वाहनों को तीर्थ नगरी के अंदर प्रवेश न देने की योजना पर भी काम कर रही है। जिसमे थीम गेट के पास पर्यटक अपने वाहन पार्क करने के बाद इलेक्ट्रिक वाहन से ही अयोध्या में प्रवेश कर सकेंगे।

आने वाले दिनों में अयोध्या में दर्शनार्थियों की संख्या बढ़ेगी। सरकार का मानना है कि 2020 में यहां करीब 2.2 करोड़ लोग अयोध्या आएंगे। वहीं 2031 में यह संख्या करीब 6.8 करोड़ होगी। इसलिए सरकार यहां पर मूलभूत पर्यटक सुविधाओं को विस्तार देने के अपने महा अभियान को आगे बढ़ाने को लेकर खासी गंभीर नजर आ रही है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार