सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

छत्तीसगढ़ की राजनीति में अब 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' का हुआ उल्लेख...जानें क्यों?

नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा इस मामले की हो सीबीआई जांच

Yogesh Mishra, State Bureau Chief
  • May 20 2022 7:47PM





राजनीति में कभी-कभी फिल्मों के नाम का उल्लेख करके एक दूसरे पर कटाक्ष लगातार किया जाता है। अब इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ की राजनीति में गैंग्स ऑफ वासेपुर का उल्लेख हुआ है। दरअसल राज्य के नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कोरबा के दीपका थाना क्षेत्र में एक साथ हो रहे कोयला चोरी की वायरल वीडियो पर कहा कि इस पूरे मामले की प्रदेश सरकार को सीबीआई से जांच करानी चाहिए, ताकि इस पूरे मामले से पर्दा उठ सके। 



उन्होंने कहा कि जिस तरह से हजारों की संख्या में लोग कोयला का अवैध उत्खनन करते दिख रहे हैं। इससे स्पष्ट है कि कोयला चोरी को लेकर अंतर्राज्यीय गिरोह काम कर रहे है, जो छत्तीसगढ़ से कोयला की अवैध तरीके से परिवहन कर रहे है जिसे कई राज्यों में ले जाकर मंहगे दाम पर बेचा जा रहा है। इससे राजस्व की भारी हानि भी हो रही है। उन्होंने कहा कि इस पूरे मामले को देखकर लगता है कि गैंग्स ऑफ वासेपुर फिल्म का पूरा दृश्य इन खदानों में देखा जा सकता है। इस पूरे मामले की जांच को लेकर प्रदेश सरकार जरा भी गंभीर नहीं है क्यों प्रदेश सरकार के संरक्षण में ही कोयले की चोरी हो रही है। 

नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा कि इस पूरे मामले में पुलिस के आला अधिकारियों द्वारा केवल औपचारिकता के नाम पर जांच का आदेश दिए गए हैं जमीनी हालत कुछ और ही है। प्रदेश से पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, उड़ीसा सहित कई राज्यों में अवैध कोयला का परिवहन राज्य से किया जा रहा है और इस तरह से छोटे-छोटे समूह में अवैध खुदाई कर छोटे तस्कर कोयले की बड़े तस्करों तक ले जाते है जिन तक किसी की पहुंच नहीं होती है जिसके कारण कोयले की अवैध उत्खनन जारी है। इससे स्पष्ट होता है कि इन इलाकों में रोजगार को लेकर प्रदेश सरकार की ओर से समुचित व्यवस्था नहीं है इसलिए गांवों के लोग कोयले की तस्करी कर जीवन जीने को विवश है।



कांग्रेस ने कहा, जांच हो रही

छत्तीसगढ़ की में कोल मामले को लेकर जहां भारतीय जनता पार्टी प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर निशाना साध रही है। वहीं कांग्रेस ने ऑफिशियल बयान जारी कर कहा है कि मामले की जांच की जा रही है, जिसके बाद दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।
 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार