सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

UP के मदरसों में तालीम लेने से पहले गाना होगा जन-गन-मन .... 12 मई से अनिवार्य रूप से लागू करने के आदेश

राज्य के मान्यता प्राप्त और अनुदानित मदरसों में शैक्षिक सत्र शुरू होते ही अनिवार्य रूप से राष्ट्रगान करवाया जाए. रमजान की छुट्टियों के बाद आज से मदरसों में कक्षाएं शुरू हो रही हैं.

Prem Kashyap Mishra
  • May 12 2022 4:28PM

अब मदरसों में पढाई होने से पहले राष्ट्रगान गाना अनिवार्य हो गया है. हर मदरसे को कक्षाएं शुरू करने से पहले अन्य दुआओं के साथ राष्ट्रगान शिक्षकों और छात्रों को एक साथ गाना होगा. वहीँ आपको बता दें. उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार ने सभी अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को पत्र भेजकर कहा है कि प्रत्येक मदरसे में प्रातः कक्षा शुरू होने से पूर्व दुआ के साथ राष्ट्रगान गाना अनिवार्य होगा. 12 मई से इसे अनिवार्य रूप से लागू करने के लिए कहा गया है.

राज्य के मान्यता प्राप्त और अनुदानित मदरसों में शैक्षिक सत्र शुरू होते ही अनिवार्य रूप से राष्ट्रगान करवाया जाए. रमजान की छुट्टियों के बाद आज से मदरसों में कक्षाएं शुरू हो रही हैं. 14 मई से मदरसा बोर्ड में परीक्षाएं भी है. जिसके लिए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी इसके लिए मॉनिटर भी कर रहे हैं. अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री दानिश आजाद अंसारी के मुताबिक राष्ट्रीय गान सभी मदरसों में किया जाएगा. इसके लिए सभी को सूचित कर दिया गया है.

दानिश आजाद अंसारी ने बताया कि वार्षिक परीक्षाएं भी शुरू हो रही है. नए सत्र की शुरुआत हुई है तो सभी मदरसे में लोगों का आना शुरू हो गया है. बोर्ड ने सभी जिला कल्याण अधिकारियों को इसके बारे में सूचना दी है. अब सभी सरकारी गैर सरकारी अनुदानित मदरसों में दीनी दुआ के साथ मदरसों में राष्ट्रगान लगातार करवाया जाएगा.

उधर, सहारनपुर जिले में भी स्थित 238 मदरसों में राष्ट्रगान कराने को लेकर सूचना पत्र जारी किया गया है। ऐसे भी हैं जिनमें आधुनिकीकरण योजना के तहत शिक्षा दी जा रही है। यानी इन मदरसों में केवल दीनी ही शिक्षा ही नहीं दी जाती सामान्य शिक्षा भी दी जाती है। इन मदरसों में मानदेय पर शिक्षकों को रखा गया है। सामान्य रूप से मदरसों में पहले दुआ होती है उसके बाद पढ़ाई शुरू हो जाती है लेकिन अब शासन ने जो आदेश जारी किए हैं, उसके अनुसार मदरसों में पढ़ाई शुरू होने से पहले राष्ट्रगान होगा।

 

 
 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार