सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

विपक्ष ने कहा...शिक्षक भर्ती और नियमितीकरण के लिए सरकार गंभीर नहीं, मंत्री ने दिया जवाब, तो असंतुष्ट विपक्ष ने किया सदन से वॉकआउट

किसानों का मामला सदन में गूंजा

योगेश मिश्रा, छत्तीसगढ़ ब्यूरो प्रमुख
  • Mar 14 2022 12:14PM
 
 
 
 
छत्तीसगढ़ में शिक्षक भर्ती व अतिथि शिक्षकों के नियमितीकरण मामले में विपक्ष ने वॉकआउट कर दिया। भाजपा विधायक अजय चंद्राकर के शिक्षक भर्ती व अतिथि शिक्षकों के नियमितीकरण मामले में सवाल पूछे जाने पर स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम के जवाब से असंतुष्ट भाजपा विधायकों ने सदन से बहिर्गमन कर दिया। इस दौरान सवाल के जवाब में मंत्री टेकाम लगातार जवाब देते रहे, पर भाजपा के विधायकों ने सरकार पर रोजगार देने के नाम पर केवल पब्लिसिटी करने और जमीनी स्तर पर युवाओं को ठगे जाने का आरोप लगाते हुए मंत्री टेकाम के जवाब से असंतुष्ट विपक्ष ने बहिर्गमन कर दिया। 

 

 

 

 
 
भाजपा विधायक अजय चन्द्राकर ने अपने सवाल में पूछा कि क्या आदिम जाति विकास मंत्री महोदय यह बताने की कृपा करेंगे कि 14580 व्याख्याता/शिक्षक/सहायक शिक्षक पदों की भर्ती प्रक्रिया में किन-किन संवर्गों की, कितने शिक्षकों की भर्ती पूर्ण पूर्ण हो। कितनाअपूर्ण है? कितने परिक्षार्थियों का सत्यापन कार्य पूर्ण व अपूर्ण हैं? कब तक भर्ती प्रक्रिया पूर्ण कर ली जायेगी? चयनित अभ्यर्थियों वैद्यता सूची कितनी बार, कब-कब बढ़ाई जा चुकी है? साथ ही उन्होंने पूछा कि प्रदेश में अतिथि शिक्षकों की संख्या कितनी है? इसके नियमितीकरण के संबंध में क्या सरकार द्वारा कोई कार्ययोजना है? क्या यदि हां तो क्या और नहीं तो कब तक बना ली जायेगी?

 

 

 

 
इसके जवाब में स्कूल शिक्षा मंत्री टेकाम ने बताया कि 14580 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में व्याख्याता संवर्ग में 2548, शिक्षक संवर्ग में 2814 तथा सहायक शिक्षक संवर्ग में 2209 पदों पर शिक्षकों की भर्ती पूर्ण हो चुकी है। व्याख्याता संवर्ग में 629, शिक्षक संवर्ग में 3083 तथा सहायक शिक्षक संवर्ग में 3297 पदों पर भर्ती प्रक्रियाधीन है। व्याख्याता संवर्ग में 6130, शिक्षक संवर्ग में 7296 तथा सहायक शिक्षक संवर्ग में 4268 पदों पर शिक्षकों का दस्तावेज सत्यापन का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा शेष रिक्त पदों पर शिक्षक एवं सहायक शिक्षक संवर्ग का दस्तावेज सत्यापन प्रक्रियाधीन है। भर्ती प्रक्रिया पूर्ण करने की समय सीमा बताया जाना संभव नहीं है। 

 

 

 

 
 
ऐसे में अभी भी शिक्षक एवं सहायक शिक्षक संवर्ग का दस्तावेज सत्यापन प्रक्रियाधीन का जवाब मंत्री द्वारा दिए जाने से भाजपा विधायक नाराज़ हो गए और सदन से वॉकआउट कर दिया।
 
 

 

 

 

 
किसानों का मामला सदन में गूंजा
पिछले कई दिनों से नवा रायपुर में चल रहे किसानों के आन्दोलन मामले में भाजपा के विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने सरकार की सक्रियता पर सवाल खड़ा किया। विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि किसानों के साथ पहले कांग्रेस के नेता खड़े हुए थे, पर आज बुजुर्ग किसानों की सुध लेने वाला सरकार में कोई नहीं है। उन्होंने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि किसानों पर बर्बरता हो रही है और इसके कलंक का टीका मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और सरकार के माथे पर लगेगा। उन्होंने कहा कि CM भूपेश लखीमपुर खीरी जाकर 50 लाख का मुआवजा दिया गया। पर छत्तीसगढ़ के किसान परिवार को 4 लाख दिया गया। उन्होंने पीड़ित परिवार को 1 करोड़ की राशि और परिजन को नौकरी देने की मांग की।
 
 
 
 
 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार