सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

सरस्वती पूजा मूर्ति विसर्जन पर सुलग उठा झारखंड... हजारीबाग में रुपेश की हत्या, जामताड़ा में भी मजहबी उन्माद

झारखण्ड में सरस्वती पूजा विसर्जन जुलुस पर मुसलमानों द्वारा हमले की एक नहीं बल्कि 3 खबर सामने आई है जगह जगह उन्मादियों ने विसर्जन जुलुस पर हमला किया तथा एक युवक जो जुलूस देखने जा था (17 साल के रूपेश कुमार) के साथ मारपीट कर उसकी हत्या कर दी गई।

Prem Kashyap Mishra
  • Feb 7 2022 2:10PM

झारखण्ड में सरस्वती पूजा विसर्जन जुलुस पर मुसलमानों द्वारा हमले की एक नहीं बल्कि 3 खबर सामने आई है जगह जगह उन्मादियों ने विसर्जन जुलुस पर हमला किया तथा एक युवक जो जुलूस देखने जा था (17 साल के रूपेश कुमार) के साथ मारपीट कर उसकी हत्या कर दी गई। जैसे ही पुलिस थाने को इसकी सूचना मिली वैसे ही हिंसा प्रभावित इलाकों में सैंकड़ों की संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई। अब ताजा जानकारी के अनुसार अफवाहों को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने कोडरमा, हजारीबाग, गिरिडीह और चतरा जिले में इंटरनेट सेवाओं को रविवार देर रात बंद कर दिया।   

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरस्वती माता की मूर्ति का विसर्जन जुलूस गाजे-बाजे के साथ निकाला गया था। आरोप यह है कि तेज संगीत के कारण पालतू पशु इधर-उधर भागने लगे। इसी को लेकर कर्बलानगर के लोगों ने जेनरेटर-डीजे बंद करने को कहा। इसी बात पर दोनों पक्षों में विवाद हुई, उसके बाद मारपीट हुई।  कोडरमा के एसपी कुमार गौरव के अनुसार सरस्वती प्रतिमा विसर्जन के दौरान रास्ते के विवाद को लेकर झड़प हुई।

इस मामले में कोडरम एसपी कुमार गौरव ने कहा कि प्रतिमा विसर्जन के दौरान रास्ते के विवाद को लेकर दो पक्षों में झडप हुई है। मारपीट की घटना में कुछ लोगों को मामूली चोटें आयी है। इनका इलाज चल रहा है। स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। वहीं, मामले को शांत करा दिया गया है।

वहीँ जिला जामताड़ा, करमाटांड़ थाना, गाँव फिटकोरिया। सरस्वती माता की मूर्ति का विसर्जन करने इस गाँव के लोग जाने वाले थे – सरकारी सड़क से सरकारी तालाब की ओर। बीच रास्ते में मस्जिद पड़ती है। कट्टरपंथी मुस्लिमों द्वारा धमकी दी गई कि विसर्जन के लिए मस्जिद का रास्ता चुना गया तो अच्छा नहीं होगा।मामले की सूचना पुलिस-प्रशासन को दी गई। बीडीओ अजफर हसनैर, सीओ गुलजार अंजुम के साथ जिले की पुलिस मौके पर पहुँची। सरकारी जमीन-सरकारी तालाब का उपयोग जनता (हिंदू-मुस्लिम कोई भी) बेरोकटोक कर सके, बजाय इसके सरस्वती माता की मूर्ति के विसर्जन के लिए मस्जिद से अलग रास्ता बताया गया। साथ ही शर्त थोपी गई – डीजे नहीं बजेगा, सिर्फ जयकारा लगाया जाएगा। 

रास्ता बदल दिया गया, डीजे नहीं बजा – कट्टरपंथी मुस्लिम भीड़ इतने पर भी लेकिन नहीं मानी। मस्जिद से अलग हट कर जो रास्ता तय हुआ था, विसर्जन के लिए जब उस गली की तरफ से सरस्वती माता की मूर्ति छायटांड मोड़ पहुँची तो फिर से बवाल कर दिया गया। पुलिस-प्रशासन को फिर से उग्र हो रहे कट्टरपंथी मुस्लिमों को समझाना पड़ा। गाँव के चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती के बाद सरस्वती प्रतिमा का विसर्जन देर रात संभव हो पाया। हजारीबाग में रूपेश कुमार की हत्या को लेकर तनाव काफी ज्यादा है। इसको देखते हुए प्रशासन ने 6 फरवरी 2022 की रात से ही इंटरनेट सेवा पर पाबंदी लगा दी। हजारीबाग के अलावा सीमावर्ती जिले चतरा और कोडरमा में भी इंटरनेट बंद कर दिया गया है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार