सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Suresh Raina Retirement: जाने इस दिग्गज बल्लेबाज़ के कुछ अनूठे Records

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक एथलेटिक और कलाबाज फील्डर के रूप में भी रैना को जाना जाता है.

Abhishek Lohia
  • Aug 15 2020 9:21PM

सुरेश रैना ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. शनिवार को अपनी टीम के साथी एमएस धोनी के साथ रिटायरमेंट का फैसला किया. रैना को इंस्टाग्राम पर यह कहते हुए लिया: "ये कुछ नहीं था लेकिन आपके साथ खेलने का एक शानदार अनुभव था. गर्व के साथ अपने दिल के साथ, मैं आपके साथ आपके सफर में शामिल होना चाहता हूं. थैंक यू इंडिया. जय हिन्द."

भारत के 2011 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रैना ने 18 टेस्ट और 226 एकदिवसीय मैचों में हिस्सा लिया, इसके अलावा 78 टी20 में भी खेला है.

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक एथलेटिक और कलाबाज फील्डर के रूप में भी रैना को जाना जाता है. आईए नजर डालते हैं यूपी के इस बेहतरीन बल्लेबाज के कुछ रिकॉर्ड्स और करियर पर एक नजर.

नंबर 3 पर T20I शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज

रैना 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के आईसीसी वर्ल्ड टी20 के दौरान एक शानदार शतक लगाया था. अब तक 10 बल्लेबाजों ने इस मौके पर बल्लेबाजी करते हुए टी 20 शतक बनाया है.



6,000 और 8,000 टी 20 रन बनाने वाले पहले भारतीय

रैना टी 20 करियर में 6,000 और 8,000 रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज थे. आज तक, रैना ने 8,392 रन बनाए हैं. रैना ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK), गुजरात लायंस (GL), भारत और उत्तर प्रदेश जैसे टीमों के लिए खेलते हुए उपलब्धि हासिल की.

5,000 आईपीएल रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी

वह आईपीएल में 5,000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने. वर्तमान में, वह टूर्नामेंट में दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 189 पारियों में 5,368 रन बनाए हैं. वह कोहली से पीछे हैं, जिन्होंने 169 पारियों में 5,412 रन बनाए हैं.

उन्होंने आईपीएल में सर्वाधिक कैच पकड़े

शानदार फील्डिंग के लिए जाना जाने वाला रैना आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच लेने का दावा करते हैं. अब तक रैना ने 192 पारियों में 102 कैच लेने का दावा किया है, जिसमें एक मैच में अधिकतम तीन कैच शामिल थे.

रैना के कुछ और रिकॉर्ड्स

वह खेल के तीनों प्रारूपों में शतक बनाने वाले पहले भारतीय हैं.

वह सीमित ओवरों के विश्व कप में शतक बनाने वाले एकमात्र भारतीय हैं.

वह लगातार सात आईपीएल में 400 से अधिक रन बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं.


 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार