सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Delhi: सभी डिप्लोमा कोर्सेस की परीक्षाएं रद्द, कैसे प्रमोट होंगे स्टूडेंट्स

बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन, दिल्ली (BTE Delhi) ने संबद्ध कॉलेजों में सभी डिप्लोमा कोर्सेस की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है। कोरोना वायरस संक्रमण के हालात के मद्देनजर बोर्ड ने यह फैसला किया है। इस संबंध में आधिकारिक नोटिस भी जारी की गई है।

Abhishek Lohia
  • Aug 13 2020 9:02PM
BTE Delhi Diploma exams 2020 cancelled: बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन, दिल्ली (BTE Delhi) ने संबद्ध कॉलेजों में सभी डिप्लोमा कोर्सेस की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है। कोरोना वायरस संक्रमण के हालात के मद्देनजर बोर्ड ने यह फैसला किया है। इस संबंध में आधिकारिक नोटिस भी जारी की गई है।

अब स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा आगे प्रमोट किया जाएगा। गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने पहले भी प्रदेश में फाइनल ईयर या सेमेस्टर एग्जाम्स न कराने की बात कही थी। हालांकि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में कहा कि राज्य सरकारों के पास यह अधिकार नहीं है।

अब डिप्लोमा के सभी सेमेस्टर्स के स्टूडेंट्स इंटरनल असेसमेंट और पिछले साल की परफॉर्मेंस के आधार पर प्रमोट किए जाएंगे। चालू सत्र में हुए इंटरनल असेसमेंट्स के 50 फीसदी और पिछले वर्ष की परीक्षाओं में मिले कुल अंकों के 50 फीसदी को मिलाकर रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

अगर कोई स्टूडेंट इस रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होता है और वह अपना स्कोर बढ़ाना चाहता है, तो इसका मौका भी दिया जाएगा। ऐसे स्टूडेंट्स को बाद में परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। परीक्षा की तारीख अभी जारी नहीं की गई है।

कंपार्टमेंट है तो क्या
जिन स्टूडेंट्स को उनकी पहले की परीक्षाओं में कंपार्टमेंट मिला है या किसी विषय में बैकलॉग है, तो उन्हें बाद में वह परीक्षा पास करनी होगी। ऐसे स्टूडेंट्स को एक साल का एक्सटेंशन दिया जाएगा।

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार