सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

PM Kisan सम्मान निधि की छठी किस्त घर बैठे ऐसे करें चेक

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत 8.55 करोड़ से अधिक किसानों को 17,100 करोड़ रुपये की छठी किस्त जारी की है.

Abhishek Lohia
  • Aug 12 2020 9:56PM

Pradhan Mantri kisan samman nidhi scheme: केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत 8.55 करोड़ से अधिक किसानों को 17,100 करोड़ रुपये की छठी किस्त जारी की है. किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए PM Kisan सम्मान निधि योजना को 24 फरवरी 2019 को शुरू किया था. सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) के तहत हर वित्त वर्ष में किसानों के खाते में 6,000 रुपये भेजती है. इस स्कीम के तहत किसानों को हर वर्ष 3 किश्त में 6000 रुपए की आर्थिक मदद पहुंचाई जाती है. छठी किस्त आपके खाते में आई या नहीं इसकी जांच आप बेहद आसान तरीके से कर सकते हैं.

ऐसे चेक करें आपके खाते में किस्त आई है या नहीं

1. सबसे पहले PM Kisan की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करें

2. इस वेबसाइट में दाएं तरफ आपको 'Farmers Corner' का ऑप्शन दिखेगा

3. यहां ‘Beneficiary Status' के विकल्प पर क्लिक करे

4. क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा

5. इस पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या फिर मोबाइल नंबर में से किसी एक ऑप्शन को चुनना होगा

6. आपने जिस ऑप्शन का चुनाव किया है उसका नंबर दर्ज करना होगा

7. इसके बाद 'Get Data' के लिंक पर क्लिक कर दें

लिंक पर क्लिक करने बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी. आपको यह पता चल जाएगा कि आपके खाते में किस्त किस डेट को आई और आपके किस बैंक खाते में क्रेडिट हुई. साथ ही आपको यहां छठी किस्त से जुड़ी तमाम जानकारी मिल जाएगी. आपको अगर 'FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा नजर आ रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया स्टार्ट हो चुकी है. कुछ ही दिनों में छठी किस्त आपके खाते में आ जाएगी.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार