सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Agra के मुगल रोड का नाम हुआ महाराजा अग्रसेन मार्ग... योगी राज में मिटी गुलामी की एक और निशानी

इसी क्रम में अब ताजनगरी आगरा में मुगल रोड का नाम बदला गया है. अब इस मार्ग को महाराजा अग्रसेन मार्ग के नाम से जाना जाएगा.

Prem Kashyap Mishra
  • Nov 26 2021 4:30PM

योगी राज में गुलामी की एक और जंजीर मिट गई है. जो नाम कभी मिट चूका था जिसका अस्तित्व ख़त्म हो गया था अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पहल से फिर से जीवंत हो रहा है. पुराना गौरव और वैभव जिसका इस्लामीकरण करने की कोशिश की गई थी अब उसकी बेड़ियों को तोडा जा रहा है. जिस मुग़ल आक्रान्ताओं ने देश के स्वाभिमान के साथ खिलवाड़ किया है और देश के अस्तित्व पर एक गहरा घात किया था उस मुग़ल के नामोनिशान मिटने की कवायद जारी है. इसी क्रम में अब ताजनगरी आगरा में मुगल रोड का नाम बदला गया है. अब इस मार्ग को महाराजा अग्रसेन मार्ग के नाम से जाना जाएगा. 

दरअसल, आगरा का मुगल रोड अब महाराजा अग्रसेन रोड नाम से जाना जाएगा. इस बाबत आगरा के मेयर नवीन जैन ने कहा कि आगरा एक ऐतिहासिक स्थान है. उन्होंने आगे कहा कि इससे पहले आगरा के कई अन्य सड़कों के नाम भी बदले जा चुके हैं. इसी के तहत आजम खान रोड का नाम बदलकर अशोक सिंघल रोड किया जाना है.

आगे उन्होंने कहा महाराजा अग्रसेन अग्रोहा के एक महान राजा थे जो व्यापारियों का शहर था. उन्होंने कहा पहले सुल्तानगंज पुलिया का नाम दिवंगत सत्य प्रकाश विकल के नाम पर रखा गया था. इसके अलावा, हमने आगरा में घटिया आजम खान रोड का नाम विश्व हिंदू परिषद के दिवंगत नेता अशोक सिंघल के नाम पर रखा था. मेयर नवीन जैन के अनुसार राज्य के दो हिस्सों में महापुरुषों की मूर्तियां स्थापित की जाएंगी. इससे पहले उत्तरप्रदेश में कई जगह के नाम बदले जा चुके है। रेलवे स्टेशन के नाम हदले जा चुके है.

विकल चौक से लेकर मुगल रोड (Mughal Road Renamed) के बीच ज्यादातक महाराजा अग्रसेन के अनुयायी रहते हैं. उन्हीं की मांग पर ये काम किया गया है. ऐसे में इस मार्ग का नामकरण करने से पूरे समाज में खुशी की लहर दौड़ गई है. इसके अलावा, जहां शिला पट्टिका लगी है, उसके साथ एक रोड जाती है जो मुख्य बाजार से मिलती है. जल्द ही यहां पर एक मॉडल बनाया जाएगा, जो चर्चा का विषय बनेगा, इस सड़क को एक महीने के अंदर शुरू कर दिया जाएगा.

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार