सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

7.47 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स के साथ रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया RBI सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक…

लोकप्रियता में भी रिजर्व बैंक सबसे ऊपर..

Sudarshan News
  • May 2 2020 11:37AM

7.47 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स के साथ RBI सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक…गुरुवार शाम तक माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर आरबीआई के लगभग 7.47 लाख फॉलोअर्स हो गए थे l आरबीआई का ट्विटर खाता जनवरी, 2012 में शुरू हुआ था l दूसरा नंबर पर है दक्षिण एशियाई देश इंडोनेशिया का 'बैंक इंडोनेशिया' l इसके 'फालोअर्स' की संख्या 7.15 लाख है l तीसरे नंबर पर बैंको डी मैक्सिको (मैक्सिको का केंद्रीय बैंक) है. इसके 'फालोअर्स की संख्या 7.11 लाख है l 

आरबीआई ने एक ट्विटर खाता ‘आरबीआई सेज' भी शुरू किया है। अप्रैल मे आरबीआई ने इसी नाम से फेसबुक पर भी अकाउंट बनाया था l इसी के साथ केंद्रीय बैंक ने एक सुरक्षा अभियान भी शुरू किया है जिसमें लोगों को सलाह दी जा रही है कि लॉकडाउन के दौरान वे बैंक में जाने से बचें l

एक अधिकारी के मुताबिक, अकेले 20 अप्रैल को RBI के ट्विटर हैंडल से 1.31 लाख नए ‘फॉलोअर्स’ जुड़े l अधिकारी का कहना है कि मौजूदा अभियान की वजह से RBI के ‘फॉलोअर्स’ की संख्या में इजाफा हो रहा है l मार्च 2019 से RBI के ‘फॉलोअर्स’ की संख्या दोगुनी से अधिक हो चुकी है. यह 3,42,000 से बढ़कर करीब 7,50,000 है l  वह आगे कहते है कि 25 मार्च से लागू बंद के दौरान आरबीआई के फॉलोअर्स की संख्या में डेढ़ लाख से अधिक का इजाफा हुआ है। 

85 साल पुराने आरबीआई और इसके गवर्नर शक्तिकांत दास के अलग-अलग ट्विटर खाते हैं l ट्विटर कोविड-19 महामारी के दोरान सूचनाओं के प्रसार का एक महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म है l यही वजह है कि दुनिया के कई प्रमुख केंद्रीय बैंक ट्विटर पर सक्रिय हैं l मौद्रिक ‘ताकत’ में बेशक अमेरिका और यूरोप के केंद्रीय बैंकों से आरबीआई पीछे हो बावजूद इसके RBI लोकप्रियता में सबसे आगे है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार