सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

IPL 2020: कब, कहां, कितने बजे और किस चैनल पर होगा आईपीएल मैचों का लाइव टेलीकास्ट, जानिए पूरी डिटेल्स

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की संचालन परिषद ने रविवार को चीनी मोबाइल कंपनी विवो सहित सभी प्रायोजकों को बरकरार रखने का फैसला किया और इस साल संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में होने वाले टूर्नामेंट के दौरान कोविड-19 संक्रमण (COVID-19) की चपेट में आने की स्थिति में कितने भी खिलाड़ियों को बदलने की मंजूरी दी.

Abhishek Lohia
  • Aug 6 2020 11:46PM

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की संचालन परिषद ने रविवार को चीनी मोबाइल कंपनी विवो सहित सभी प्रायोजकों को बरकरार रखने का फैसला किया और इस साल संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में होने वाले टूर्नामेंट के दौरान कोविड-19 संक्रमण (COVID-19) की चपेट में आने की स्थिति में कितने भी खिलाड़ियों को बदलने की मंजूरी दी. आईपीएल संचालन परिषद (जीसी) ने रविवार को हुई ‘वर्चुअल' बैठक में फैसला किया कि सरकार की मंजूरी मिलने की स्थिति में (अगले दो दिन में मिलने की उम्मीद) टूर्नामेंट 19 सितंबर से 10 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के तीन स्टेडियमों - दुबई, शारजाह और अबुधाबी - में खेला जायेगा.

बता दें कि आईपीएल के पूरे शेड्यूल (IPL 2020 schedule) का ऐलान 2 से 3 दनों के बाद किया जाएगा. सरकार से अनुमती मिलने के बाद अब आईपीएल के कार्यक्रम को लेकर बीसीसीआई जल्द फैसला करेगी. आईपीएल के इतिहास में यह दूसरी बार होगा जब यूएई में मैच खेले जाएंगे. इससे पहले 2014 में आईपीएल के कूछ मैच यूएई में खेले गए थे. 

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘53 दिन के टूर्नामेंट में 10 मैच दोपहर को खेले जायेंगे जो भारतीय समयानुसार साढ़े तीन बजे शुरू होंगे जबकि शाम के मैच भारतीय समयानुसार साढ़े सात बजे शुरू होंगे. '' बीसीसीआई के अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘मानक परिचालन प्रक्रिया अभी तैयार की जा रही है लेकिन इस साल कोविड-19 (COVID-19) के कारण इसमें कितने भी खिलाड़ियों का बदलाव संभव होगा.

किस चैनल पर होगा आईपीए मैचों का लाइव टेलीकास्ट
आईपीएल के मैचों का लाइव टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स पर होगा तो वहीं ऑनलाइन मैच हॉटस्टार पर देख सकेंगे.  

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण आईपीएल को भारत से बाहर कराना पड़ रहा है और दुनिया भर में स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधित नाजुक परिस्थितियों को देखते हुए कोविड-19 के कारण खिलाड़ियों को बदलने की अनुमति दी जायेगी जो असीमित होगी. भारत में संक्रमित लोगों की संख्या 18 लाख से ऊपर जा चुकी है और अभी तक 38,000 से ज्यादा लोग इससे जान गंवा चुके हैं.

ब्रॉडकास्‍टर की अपील के कारण फाइनल 10 नवंबर को खेला जाएगा
आईपीएल जीसी सदस्य ने कहा, ‘‘फाइनल 10 नवंबर को खेला जायेगा क्योंकि इससे यह दिवाली के हफ्ते में शामिल हो जायेगा और प्रसारकों के लिये यह लुभावना मौका रहेगा. उम्मीद है कि खेलने वाले सदस्यों के हिसाब से आठ फ्रेंचाइजी के लिये टीम की संख्या 24 खिलाडियों की होगी. उन्होंने कहा, ‘‘साथ ही बीसीसीआई को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में चिकित्सीय सुविधायें बनाने के लिये दुबई के ग्रुप से प्रस्तुतिकरण मिला है. बीसीसीआई ‘बायो-बबल' (जैव सुरक्षित वातावरण) बनाने के लिये टाटा ग्रुप से भी बातचीत कर रहा है. ''इन बड़े फैसले पर अगले हफ्ते अधिकारिक मंजूरी मिलेगी. एसओपी अगले सात से 10 दिन में फ्रेंचाइजी को सौंपी जायेगी.

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार