सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

धर्मांतरण का बढ़ता मामला...छत्तीसगढ़ की राज्यपाल से लगाई बस्तर के आदिवासियों ने गुहार...बोले-'धर्मांतरण की पीड़ा झेल रहा है बस्तर, बचा लीजिये..'

कमलचंद्र भंजदेव के नेतृत्व में बस्तर संभाग के मांझी, चालकी, मेम्बर, मेम्बरिन के प्रतिनिधिमण्डल ने भेंटकर बस्तर क्षेत्र में हो रहे जबरन धर्मान्तरण के संबंध में ज्ञापन सौंपा।

Yogesh Mishra
  • Oct 29 2021 7:24PM



छत्तीसगढ़ में धर्मांतरण के मामले तेज़ी के साथ सामने आते ही रहे हैं। वहीं धर्मांतरण के मामले को लेकर बस्तर के महाराज के साथ माझी समुदाय के लोग राजभवन पहुंचे। इस दौरान आहत लोगों ने राजभवन में राज्यपाल से की मुलाकात और सरगुजा संभाग में हो रहे धर्मांतरण को लेकर राज्यपाल से शिकायत की। इस दौरान बस्तर महाराज ने राज्यपाल को अवगत कराते हुए कहां की बस्तर संभाग में लगातार अवैध धर्मांतरण कराया जा रहा है, जिसे लेकर मांझी समुदाय सहित बस्तर के वासियों में आक्रोशित हैं, वहीं इससे पारिवारिक झगड़ा भी उत्पन्न हो रहा है।  


बतादें कि छत्तीसगढ़ की राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके से राजभवन में कमलचंद्र भंजदेव के नेतृत्व में बस्तर संभाग के मांझी, चालकी, मेम्बर, मेम्बरिन के प्रतिनिधिमण्डल ने भेंटकर बस्तर क्षेत्र में हो रहे जबरन धर्मान्तरण के संबंध में ज्ञापन सौंपा। 




राज्यपाल ने कहा कि इस संबंध में क्षेत्र के अन्य सामाजिक संगठनों ने भी ज्ञापन दिया है और मैंने मुख्यमंत्री, गृहमंत्री और पुलिस महानिदेशक से कार्यवाही करने हेतु कहा है। 




उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज में इस संबंध में जागरूकता लाना आवश्यक है कि बहलाफुसलाकर लोगों का धर्मान्तरण करना दण्डनीय अपराध है। समाज के लोगों को संगठित होकर इसे रोकने के प्रयास करने चाहिए। आज आदिवासी क्षेत्र में विकास की आवश्यकता है और इस हेतु सभी को आपसी भाईचारे से रहकर प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि धर्मान्तरण की शिकायतों की जानकारी स्थानीय प्रशासन को तत्काल देना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में वे राज्य शासन को निर्देश देंगी।



प्रतिनिधिमण्डल ने बताया कि हमारे क्षेत्रों में बाहरी व्यक्ति आते हैं और कहते हैं कि तुम देवी देवताओं को मत मानों। जब कोई बीमार पड़ता है तो प्रार्थना करने के लिए कहते हैं। अगर ठीक हो जाता है तो कहते हैं कि यह देवी-देवताओं ने ठीक नहीं किया, बल्कि प्रार्थना के कारण हुआ है। उनके खिलाफ जब थाने में शिकायत की जाती है तो उल्टे शिकायतकर्ता के खिलाफ ही कार्यवाही की जाती है। कई परिवारों में धर्मान्तरण के कारण विवाद की स्थिति उत्पन्न होती है। स्वेच्छा से धर्मान्तरण तो ठीक है, लेकिन जबरन धर्मान्तरण की जाती है तो उन पर कार्यवाही होनी चाहिए।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार