सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

दिल्ली के लाखों बुजुर्गों के लिए श्रवण कुमार बने केजरीवाल , मुफ्त में करवाएंगे रामलाल के दर्शन

केजरीवाल कैबिनेट ने मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत दिल्ली के बुजुर्गों को अयोध्या ले जाकर रामलला के दर्शन कराने के प्रस्ताव को दी मंजूरी

Alok Jha
  • Oct 27 2021 4:08PM
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली के सभी बुजुर्गों का श्रवण कुमार बनकर उनको मुफ्त में रामलला के दर्शन करवाएंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में दिल्ली सचिवालय में आज हुई बैठक में कैबिनेट ने ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’ योजना के तहत बुजुर्गों को अयोध्या ले जाकर रामलला के दर्शन कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इस अहम निर्णय की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’ योजना को विस्तार देते हुए अब उसमें अयोध्या को भी शामिल कर लिया है। इस योजना के तहत बुजुर्गों को अयोध्या ले जाकर रामलला के दर्शन करवाने में आने वाला पूरा खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी। अभी तक हम 35 हजार लोगों को विभिन्न तीर्थ स्थलों की यात्रा करवा चुके हैं। मेरी कोशिश है कि एक तरह से सभी बुजुर्गों का श्रवण कुमार बनकर उनको रामलला के दर्शन करवाऊं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के चलते पिछले डेढ़-दो साल से यह योजना बंद पड़ी थी, लेकिन अब कोरोना की स्थिति में काफी सुधार है। हमारी कोशिश है कि अगले एक महीने में तीर्थ यात्रा फिर से चालू हो जाए। इसलिए सभी लोग तीर्थ यात्रा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।


मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’ योजना के तहत यात्रा का पूरा खर्च दिल्ली सरकार उठाती है- अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि मुझे सभी दिल्ली वासियों को बताते हुए यह खुशी हो रही है कि कैबिनेट की मीटिंग में यह प्रस्ताव मंजूर किया गया है कि जो हमारी दिल्ली की मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना है, उसमें अयोध्या को भी शामिल कर लिया गया है। अभी तक इस योजना में जगन्नाथपुरी, उज्जैन, शिरडी, अमृतसर, जम्मू, द्वारका, तिरुपति, रामेश्वरम्, हरिद्वार, मथुरा और बोधगया स्थान शामिल थे। अब इसके अंदर अयोध्या को भी शामिल कर लिया गया है। यानि कि हमारे दिल्ली के जो-जो बुजुर्ग अयोध्या में रामलला के दर्शन करना चाहेंगे, उनको दिल्ली सरकार फ्री में अयोध्या में रामलला के दर्शन करवा कर लाएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में हमारी मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत दिल्ली के बुजुर्गों के तीर्थ यात्रा का पूरा खर्च दिल्ली सरकार उठाती है। घर से लेकर तीर्थ यात्रा तक जाने और आने का, एसी ट्रेन से लेकर जाया जाता है, वहां पर अच्छे एसी होटल में उनको रूकवाया जाता है, उनको खाने का और उनके स्थानीय यात्रा का पूरा खर्चा दिल्ली सरकार उठाती है। वो बुजुर्ग अगर अपने साथ मदद करने के लिए अपने परिवार के किसी सदस्य को लेकर जाना चाहें, तो उसका भी पूरा खर्चा दिल्ली सरकार उठाती है। 

अभी तक हम 35 हजार लोगों को तीर्थ यात्रा करवा चुके हैं- अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी तक इस योजना के तहत 35 हजार लोगों को तीर्थ यात्रा हम करवा चुके हैं। आज मुझे इसका एलान करते हुए मुझे बहुत खुशी हो है। मैं खुद कल रामलला के दर्शन करके अयोध्या से लौटा हूं। मैंने भगवान श्रीराम से यही मांगा कि आपने मुझे बहुत कुछ दिया है। मैं जितना कुछ मेरी ताकत और क्षमता में है, मैं पूरी कोशिश करूंगा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को अयोध्या ले जाकर रामलला के दर्शन करवाउं। एक तरह से सबका श्रवण कुमार बनकर सबको रामलला के दर्शन करवाउं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना की वजह से पिछले डेढ़ दो साल से यह योजना बंद पड़ी थी, लेकिन अब कोरोना की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। इसलिए इस तीर्थ यात्रा योजना को फिर से लागू किया जाएगा। सभी अधिकारी अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं कि अगले एक महीने के अंदर फिर से ट्रेन तीर्थ यात्रियों को लेकर जगह-जगह जाना चालू होंगी। आप सभी लोग तीर्थ यात्रा के लिए फिर से पंजीकरण कर सकते हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि हमारे जितने बुजुर्ग तीर्थ यात्रा पर जाएंगे, उनकी तीर्थ यात्रा बहुत अच्छी रहेगी। 

‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’ योजना के बारे में 

केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के बुजुर्गों को भारत में स्थित ख्याति प्राप्त तीर्थ स्थलों की निःशुल्क यात्रा करावाने के उद्देश्य से 9 जनवरी 2018 को ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’ की शुरूआत की थी। इस योजना के तहत दिल्ली के बुजुर्गों को फ्री में कई तीर्थ स्थलों की यात्रा करवाई जाती है और यात्रा पर आने वाला पूरा खर्च दिल्ली सरकार उठाती है। इस योजना के तहत तीर्थ यात्रा पर जाने वाले बुजुर्ग अपने साथ एक अटेंडेंट भी साथ लेकर जा सकते हैं। एसी ट्रेन से सभी तीर्थ यात्रियों को लेकर जाया जाता है और एसी होटल में ही ठहरने की व्यव्स्था की जाती है। ट्रेन का टिकट, खाने, ठहरने, स्थानीय यात्रा आदि पर जो भी खर्च आता है, वह पूरा खर्च दिल्ली सरकार खुद उठाती है।

चार दिनों की होगी अयोध्या में रामलला की दर्शन यात्रा

दिल्ली सरकार ने 9 जनवरी 2018 को छह तीर्थ स्थलों से मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की शुरूआत की थी। बाद में सरकार ने नए तीर्थ स्थलों को इसमें शामिल कर लिया और कुल 12 रूटों पर ट्रेन के जरिए तीर्थ यात्रियों को भेजा जा रहा था। दिल्ली कैबिनेट ने आज तीर्थ स्थलों की सूची में अयोध्या को भी शामिल करने का निर्णय लिया है, जिसके बाद यह बढ़कर अब 13 तीर्थ स्थल हो गए हैं। दिल्ली से अयोध्या और अयोध्या से दिल्ली तक की तीर्थ यात्रा चार दिनों की होगी।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार