सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- रक्षा क्षेत्र में हमें मिली ऊंचाइयां, पांच साल में रक्षा बजट में रिकॉर्ड हुआ इजाफा

सिंह ने कहा कि हमारा रक्षा निर्यात पिछले पांच साल में 334 फीसदी बढ़ा है और अब हम 75 से अधिक देशों को निर्यात कर रहे हैं। यह दुनिया भर की संस्थाओं के सहयोगात्मक प्रयासों के कारण संभव हो पाया है। हमारा निर्यात प्रदर्शन हमारे उत्पादों की गुणवत्ता और प्रतिस्पर्धा का मजबूत संकेतक है।

Geeta
  • Oct 25 2021 5:16PM
देश के रक्षा मंत्री ने कहा कि भारतीय एयरोस्पेस और रक्षा उत्पादन का क्षेत्र आज नई उड़ानें भरने के लिए तैयार है। मैं अपने रक्षा उद्योग को उनके शानदार प्रयासों के लिए बधाई देता हूं। साथ ही मैं विदेशी एयरोस्पेस और रक्षा कंपनियों को भी धन्यवाद कहता हूं कि उन्होंने भारतीय रक्षा विकास में निवेश किया।

334 फीसदी तक पांच साल में बढ़ा रक्षा निर्यात
राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारा रक्षा निर्यात पिछले पांच साल में 334 फीसदी बढ़ा है और अब हम 75 से अधिक देशों को निर्यात कर रहे हैं। यह दुनिया भर की संस्थाओं के सहयोगात्मक प्रयासों के कारण संभव हो पाया है। हमारा निर्यात प्रदर्शन हमारे उत्पादों की गुणवत्ता और प्रतिस्पर्धा का मजबूत संकेतक है।

रक्षा बजट में रिकॉर्ड इजाफा
रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि भारत सरकार रक्षा आधुनिकीकरण और क्षमताओं में वृद्धि में सहयोग के लिए प्रतिबद्ध है और हमने साल 2021-22 के सालाना बजट में इस क्षेत्र के लिए राशि को पिछले साल के मुकाबले 18.75 फीसदी बढ़ाया है। सिंह ने कहा कि यह पिछले 15 साल में सबसे बड़ा इजाफा है।

DefExpo की तैयारियों में मंत्रालय
उन्होंने कहा कि भारतीय रक्षा मंत्रालय डिफेंस एक्सपो 2022 ( DefExpo-2022 ) के लिए अगले चार महीनों के दौरान उपलब्ध रहेगा और सक्रिय रूप से काम करेगा। इस कार्यक्रम को देश की स्वतंत्रता के 75वें साल के मौके पर पर 'आजादी का अमृत महोत्सव' के अहम हिस्से के रूप में मनाया जाएगा।

भव्य डेफएक्सपो का आयोज
राजनाथ ने कहा कि मैं यहां सभी लोगों को आश्ववासन देता हूं कि दिल्ली और गुजरात की टीमें संयुक्त रूप से आपके साथ भव्य डिफेंस एक्सपो के आयोजन के लिए तैयार हैं। सिंह ने कहा कि मैं आप सबको वहां देखने के लिए उत्सुक हूं। यह कार्यक्रम गुजरात के गांधीनगर में 10 से 13 मार्च तक चलेगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार