सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Agra University Admission 2020: आगरा यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आवेदन आरंभ

आगरा यूनिवर्सिटी में यूजी कोर्सेस में अप्लाई करने की अंतिम तारीख 31 अगस्त 2020 तय की गयी है. इसलिए अगर आपको कहीं और एडमीशन लेने में देर हो गयी हो तो आप आगरा यूनिवर्सिटी का रुख कर सकते हैं.

Abhishek Lohia
  • Aug 1 2020 10:32PM
Agra University Admission 2020: डॉ. भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी जिसे पहले आगरा यूनिवर्सिटी के नाम से जाना जाता था का निर्माण 1927 में हुआ था. तब से लेकर आज तक यूनिवर्सिटी में बहुत डेवलेपमेंट हुआ है और इस साल तो कोरोना के कारण लगभग सभी यूनिवर्सिटीज़ में एडमीशन प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है. आगरा यूनिवर्सिटी भी इसी सूची में शामिल है. इस यूनिवर्सिटी की खास बात यह है कि जहां कोरोना काल में अधिकतर यूनिवर्सिटीज़ ने आवेदन का समय बढ़ाकर भी जुलाई महीने के अंत तक ही किया है, वहीं डीबीआरएयू यूनिवर्सिटी में यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन ही 25 जुलाई से आरंभ हुए हैं. आगरा यूनिवर्सिटी में यूजी कोर्सेस में अप्लाई करने की अंतिम तारीख 31 अगस्त 2020 तय की गयी है. इसलिए अगर आपको कहीं और एडमीशन लेने में देर हो गयी हो तो आप आगरा यूनिवर्सिटी का रुख कर सकते हैं.

ऐसे करें अप्लाई –

डॉ. भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी में आवेदन करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे. सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराएं, उसके बाद रजिस्ट्रेशन की फीस भरें. अगले स्टेप में एप्लीकेशन फॉर्म भरें और कोर्स सेलेक्ट करें. इसके बाद एप्लीकेशन का प्रिंट लेकर जिस भी कॉलेज में एडमीशन चाह रहे हैं, वहां फॉर्म सबमिट कर दें. आगरा यूनिवर्सिटी के यूजी कोर्सेस में एडमीशन के लिए आवेदन करते समय कैंडिडेट्स को 100 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा. यह पेमेंट ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग कैसे भी किया जा सकता है. यूनिवर्सिटी में बहुत से अंडर ग्रेजुएट कोर्स कराए जाते हैं. इनमें से कुछ प्रोग्राम यूनिवर्सिटी की रेजिडेंशियल विंग में चलते हैं और कुछ एफिलेटेड कॉलेजेस में.

डॉ. भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी, आगरा से विभिन्न कोर्स किये जा सकते हैं. कुछ मुख्य कोर्सेस की सूची यहां दी जा रही है. बीए (ऑनर्स), डीपीएल, सीपीएल, बीबीए, बीएससी (वोकेशनल), बी.वॉक,

बीसीए, बीए (वोकेशनल), बीएफए, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स, बीई, बी.फार्म, बीपीईएस आदि. इन कोर्सेस के बारे में विस्तार से जानने के लिए डॉ. भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं, जिसका पता है www.dbrau.org.in.

अगर इन कोर्सेस में एडमीशन के लिए एलिजबिलिटी की बात करें तो यह हर कोर्स के हिसाब से अलग है. ज्यादातर यूजी कोर्सेस के लिए योग्यता 10+2 पास है. इसमें भी साइंस विषय में पढ़ाई करने के लिए क्लास बारहवीं में साइंस विषय होना जरूरी है और यही बात क्रमशः आर्ट्स और कॉमर्स पर भी लागू होती है. बाकी डिटेल में न्यूनतम योग्यता पता करने के लिए आप यूनिवर्सिटी की वेबसाइट देख सकते हैं. यही नहीं हर कोर्स में लिमिटेड सीट्स हैं जिन पर भर्ती की जाती है. नंबर ऑफ सीट्स पता करने के बाद ही आवेदन करें.

सेलेक्शन प्रॉसेस –

डॉ. भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी में विभिन्न कोर्सेस में एडमीशन क्वालीफाइंग एग्जाम में प्रदर्शन और मेरिट के आधार पर होता है. इसके साथ ही एनसीसी और ईसीए आदि के लिए अतिरिक्त अंक भी दिए जाते हैं. इसलिए अगर आपके अंदर ऐसी कोई खूबी हो तो उससे संबंधित सर्टिफिकेट जरूर लगाएं. इन एडिशनल मार्क्स का वेटेज 17 अंक से अधिक नहीं होता. यही नहीं डीबीआरएयू का वेटेज मार्क्स के ऊपर पूरा एक सेक्शन वेबसाइट पर है, जिसे स्टूडेंट्स चेक कर सकते हैं.

एक बार एडमीशन होने और फीस डिपॉजिट होने के बाद किसी भी सूरत में पूरे पैसे वापस नहीं होते केवल 75 परसेंट वापस मिलते हैं. ऐसा भी तब होता है जब आप एडमीशन होने के दस दिन के अंदर एडमीशन कैंसिल करने का आवेदन कर दें तो. इसलिए सोच-समझ कर आगे बढ़ें और सबसे जरूरी है कि आवेदन के पहले डॉ. भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाकर सारे निर्देश ध्यान से पढ़ लें.

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें